मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट को जल्द मिलेंगे 7 नए जज, SC कॉलेजियम ने की सिफारिश, ये नाम हैं लिस्ट में

By

Published : Apr 13, 2023, 9:47 AM IST

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट को 7 नए जज मिलेंगे जिसकी नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सिफारिश की है. प्रस्ताव में कहा गया है कि मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश के राज्यपाल ने सिफारिशों का समर्थन किया है.फाइल 7 अप्रैल को न्याय विभाग से सुप्रीम कोर्ट में प्राप्त हुई थी.

madhya pradesh high court get 7 new judges
मध्य प्रदेश हाई कोर्ट को मिले 7 नए जज

भोपाल/पीटीआई।भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने बुधवार को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए 7 जजों के नामों की सिफारिश की. कॉलेजियम जिसमें जस्टिस संजय किशन कौल और केएम जोसेफ भी शामिल हैं. उन्होंने रूपेश चंद्र वार्ष्णेय, अनुराधा शुक्ला, संजीव सुधाकर कलगांवकर, प्रेम नारायण सिंह, अचल कुमार पालीवाल, हिरदेश और अवनींद्र कुमार सिंह के नामों की सिफारिश की.

एमपी हाईकोर्ट को मिलेंगे सात नए जज:कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है कि 23 नवंबर, 2022 को मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने अपने 2 वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से इन 7 न्यायिक अधिकारियों को अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी. प्रस्ताव में कहा गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मध्य प्रदेश के राज्यपाल ने सिफारिशों का समर्थन किया है, फाइल 7 अप्रैल को न्याय विभाग से सुप्रीम कोर्ट में प्राप्त हुई थी.

एससी कॉलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश: कॉलेजियम के मुताबिक "मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर के संदर्भ में, उच्च न्यायालय में पदोन्नति के लिए उम्मीदवारों की फिटनेस और उपयुक्तता का पता लगाने के लिए मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय के मामलों से परिचित सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश से परामर्श किया गया है. कॉलेजियम ने कहा कि उच्च न्यायालय में पदोन्नति के लिए उम्मीदवारों की योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के उद्देश्य से, उसने रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री की जांच की है, जिसमें फाइल में न्याय विभाग द्वारा की गई टिप्पणियों के साथ-साथ प्राप्त शिकायतें भी उम्मीदवारों के खिलाफ शामिल हैं."

पढ़ें ये भी खबरें...

उत्तराखंड हाईकोर्ट में 4 जज की नियुक्ति की सिफारिश:एक अन्य फैसले में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के जज के तौर पर एक न्यायिक अधिकारी और 3 अधिवक्ताओं के नाम की भी सिफारिश की है. जिस न्यायिक अधिकारी के नाम की सिफारिश की गई है उनका नाम विवेक भारती शर्मा है. अधिवक्ता राकेश थपलियाल, पंकज पुरोहित और सुभाष उपाध्याय को भी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की गई है. तीसरे प्रस्ताव में कॉलेजियम ने न्यायिक अधिकारी संजय कुमार जायसवाल के नाम की अनुशंसा छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details