मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में बजने वाला है उपचुनाव का बिगुल, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग, कलेक्टरों को दिशा-निर्देश

By

Published : May 8, 2020, 12:36 AM IST

मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव तय समय सीमा में हो सकते हैं. भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इन तैयारियों के संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव वाली विधानसभा सीटों से संबंधित जिला कलेक्टरों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

bhopal
भोपाल

भोपाल। देश में कोरोना कहर बरपा रहा है. लॉकडाउन के चलते सब कुछ थमा हुआ है, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इन तैयारियों को देखकर लग रहा है कि चुनाव आयोग तय समय पर उपचुनाव की तैयारियां कर रहा है. इन तैयारियों के संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव वाली विधानसभा सीटों से संबंधित जिला कलेक्टरों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

पूर्व सीएम कमलनाथ

इन निर्देशों में चुनाव आदर्श आचार संहिता, कर्मचारियों के स्थानांतरण आदि के निर्देश जारी किए गए हैं. सूबे में 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. 2 विधानसभा सीटों के उपचुनाव अब तक हो जाने चाहिए थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते कार्यक्रम तय नहीं हो सका. बाकी 22 विधानसभा सीटे वो हैं जो कांग्रेसी बागी होकर बीजेपी में शामिल हुए हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर ने 15 जिला कलेक्टरों को पत्र लिखे हैं, जिसमें कहा गया है कि कर्मचारियों की पदस्थापना और तबादलों के मामले में 19 जून 2017 और मार्च 2019 के आचार संहिता संबंधी निर्देशों का पालन किया जाए. वहीं उन्होंने उप चुनाव के लिए मतदान केंद्रों के संबंध में भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि पहले से तय मतदान केंद्रों में अगर किसी तरह की परिवर्तन की स्थिति है तो उसकी अभी से जांच पड़ताल करें.

सीएम शिवराज सिंह चौहान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर ने जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि भले ही अभी चुनाव आयोग द्वारा कार्यक्रम तय नहीं किया गया है, लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव संबंधी अपनी तैयारियां जारी रखें और समय पर चुनाव संपन्न होंगे, यह मानकर चलें. हालांकि कोरोना वायरस का संकट उपचुनाव में आड़े आ सकता है.

  • फिलहाल जिन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव होने हैं, उनमें 6 विधानसभा सीट (सांवेर, हाटपिपलिया, बदनावर ,ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और डबरा ) रेड जोन में शामिल हैं.
  • 9 विधानसभा सीट ऑरेंज जोन (जौरा,सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, सुरखी, सांची, सुवासरा और आगर) में शामिल हैं.
  • इसके अलावा 9 विधानसभा सीटें ग्रीन जोन (मेहगांव, गोहद, भांडेर, करेरा, पोहरी, अशोकनगर, गुना, बमोरी और अनूपपुर) में आती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details