मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

निर्जला व्रत रख मांगी पति की लंबी आयु , 2 दिन मनाया जा रहा हरतालिका तीज का त्योहार

राजधानी में सोमवार को हरतालिका व्रत के शुभ मुहूर्त होने के चलते महिलाओं ने इसी दिन निर्जला व्रत रखा और पति के लंबी आयु की कामना करते हुए पूजा अर्चना कर हरतालिका तीज का त्योहार मनाया.

By

Published : Sep 3, 2019, 9:22 AM IST

हरतालिका तीज का निर्जला व्रत रख मांगी महिलाओं ने पति की लंबी आयु

भोपाल | राजधानी में हरतालिका तीज का त्योहार इस बार 2 दिन मनाया गया, तीज की 2 दिनों की तिथियों में सोमवार को पंडितों और पंचांग के अनुसार शुभ मुहूर्त होने के चलते महिलाओं ने सोमवार के दिन ही हरतालिका तीज मनाई साथ ही निर्जला व्रत रख शिव मंदिर में इक्कठा होकर पति की लंबी उम्र के लिए पूजा अर्चना किया.

हरतालिका तीज का निर्जला व्रत रख महिलाओं ने मांगी पति की लंबी आयु

पंडितों के अनुसार हरतालिका तीज व्रत के प्रमुख देवता शिव पार्वती है और आधी देवता गौरी गणेश हैं इसलिए इस दिन इन सभी देवों की पूजा की जाती है पूजा का शुभ मुहूर्त सोमवार को होने की वजह से इस बार गणेश चतुर्थी के दिन हरतालिका तीज मनाई गई हैं.

महिलाओं का कहना है कि वे करीब 20 वर्षों से ज्यादा समय से हरतालिका तीज का व्रत रखती चली आ रही हैं. यह व्रत पूरे 24 घंटे का होता है जिसमें सभी महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं, हरतालिका तीज के दिन आठ पहर में शिव पार्वती की पूजा एवं समय-समय पर हवन किया जाता हैं साथ ही पति की दीर्घायु की कामना की जाती हैं. जिसके बाद सुबह 4 बजे पूजा संपन्न होने के बाद पूजन सामग्री को एकत्रित किया जाता है और इस पूजन सामग्री को किसी भी बहते हुए पानी में विसर्जित किया जाता है इसके बाद घर लौट कर ही व्रत संपन्न होता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details