मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सूबे की सियासत में शेरो-शायरी का तड़का, नेताओं में छिड़ी जंग

By

Published : Mar 9, 2020, 1:14 PM IST

Updated : Mar 9, 2020, 3:27 PM IST

मध्यप्रदेश में बीते छह दिनों से चल रही सियासी जंग में बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं ने एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप किए हैं. अब ये सियासी जंग ट्ववीटर पर छिड़ गई है. जिसमें दोनों ही पार्टियों के नेता शेरो-शायरी के जरिए एक-दूसरे पर निशाना साध रहे हैं.

leaders poetry on madhya pradesh political crisis
सूबे की सियासत में शेरो-शायरी का तड़का

भोपाल।मध्य प्रदेश में विधायकों की खरीद-फरोख्त से शुरू हुआ सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक तरफ तल्ख टीका-टिप्पणी हो रहीं हैं, तो साथ में कई नेता अपने हमले को धारदार व प्रभावी बनाने के लिए शेरो-शायरी और कविताओं का सहारा ले रहे हैं.

सियासत में बीते छह दिनों से भूचाल आया हुआ है. विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप लगे, विधायक गायब हुए, होटल से मुक्त कराए गए और 10 में से आठ विधायक भोपाल लौट आए, लेकिन दो विधायक अभी भी लापता हैं. ये दोनों विधायक कांग्रेस के हैं. कांग्रेस लगातार विधायकों के लापता होने के लिए बीजेपी को घेर रही है, लेकिन बीजेपी, भोपाल लौटे विधायकों के बयान को आधार बनाकर इसे कांग्रेस का अंदरूनी मामला करार दे रही है.

प्रशासन ने अवैध कब्जा कर बनाए गए बीजेपी विधायक संजय पाठक के रिसॉर्ट पर बुलडोजर चला दिया, खदानों को बंद किया, पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह को जमीन कब्जे का नोटिस दिया गया, साथ ही कुछ विधायकों की सुरक्षा-व्यवस्था में बदलाव भी कर दिया गया.

बीजेपी ने विधायकों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए राज्यपाल लालजी टंडन को ज्ञापन सौंपा है. कांग्रेस अतिक्रमण रोधी कार्रवाई और सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव को प्रशासनिक कार्रवाई करार दे रही है. एक तरफ जहां हत्या कराने जैसे आरोप लग रहे हैं, तो वहीं मर्यादा में रहते हुए हमले किए जा रहे हैं और इसके लिए राजनेता अपनी बात को कहने के लिए शेरो-शायरी के साथ कविताओं का सहारा ले रहे हैं.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हरिवंश राय बच्चन की अग्निपथ कविता के जरिए विरोधियों को संदेश दिया कि, वे थकने वाले नहीं हैं, लड़ते रहेंगे. कमलनाथ ने ट्वीट किया, 'तू न थकेगा कभी, तू न रुकेगा कभी, तू न मुड़ेगा कभी, कर शपथ, कर शपथ, कर शपथ, अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ...'

उन्होंने वर्तमान राजनीतिक हालात पर तंज कसते हुए आगे लिखा है कि 'ये महान दृश्य है, चल रहा मनुष्य है, अश्रु श्वेत रक्त से, लथपथ लथपथ लथपथ, अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ...'मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लिखा है, 'वृक्ष हों भले खड़े, हों घने हों बड़े, एक पत्र छांह भी, मांग मत, मांग मत, मांग मत, अग्निपथ अग्निपथ अग्निपथ...'मुख्यमंत्री कमलनाथ की ट्ववीट की गई इन कविताओं के जवाब में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने अपने तरीके से हमला बोला है. उन्होंने कांग्रेस विधायकों के साथ छोड़ने की ओर इशारा करते हुए अपनी बात कही है. सीएम कमलनाथ के ट्वीट को टैग करते हुए कहा, 'कदम कदम पर बहारों ने साथ छोड़ा, जरूरत पड़ने पर यारों ने साथ छोड़ा, वादा किया सितारों ने साथ निभाने का, सुबह होने पर सितारों ने भी साथ छोड़ा'
इसी तरह बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने चंद लाइनों के जरिए सत्ता बदलाव की तरफ इशारा तो किया ही, साथ में कांग्रेस के भेदियों का भी जिक्र कर डाला. उन्होंने कहा, 'मंथन है परिवर्तन का, कुछ और तमाशा होने दो, कहां-कहां उनके गद्दार छुपे हैं, और खुलासा होने दो'मुख्यमंत्री कमलनाथ की ट्वीट की गई 'अग्निपथ' कविता को रिट्वीट करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लिखा, 'बधाई कमलनाथ जी. यही आपकी शक्ति है, हिम्मत के साथ बीजेपी की हर साजिश का मुकाबला हम करेंगे. हम सब मध्यप्रदेश में जनता के 2018 के विधानसभा चुनाव के मतदाताओं के निर्णय का सम्मान करते हुए बीजेपी की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे.'
बीते छह दिनों के घटनाक्रम पर गौर करें तो एक बात साफ हो जाती है कि कई नेताओं ने अपने तरकश से जहर से बुझे तीर चलाने में किसी भी तरह की हिचक नहीं दिखाई है, मगर मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित कुछ नेताओं ने सधे शब्दों में अपनी बात कही. अब और नेता भी इसी दिशा में बढ़ रहे हैं. अब राज्य सभा चुनाव के लिए दोनों ही पार्टियां चुनावी रण में अपना-अपना बाहुबल दिखाने को तैयार हैं. देखना होगा कि बीजेपी, राज्यसभा और प्रदेश की सियासत में कांग्रेस को मात दे सकती है या फिर मुख्यमंत्री कमलनाथ सियासत के इस भंवर से निकलकर अपनी राजगद्दी बचाने में कामयाब हो सकते हैं.
Last Updated : Mar 9, 2020, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details