मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 25, 2019, 7:05 PM IST

ETV Bharat / state

दीपावली पर गुलजार हुआ बाजार, हाउसिंग सेक्टर में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

राजधानी में त्योहारी सीजन के चलते रियल स्टेट सेक्टर समेत अन्य सभी क्षेत्रों में तेजी देखने को मिल रही है. एक्सपर्ट का कहना है कि इस सीजन में रियल स्टेट मार्केट का कारोबार 300 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है.

हाउसिंग सेक्टर में आई तेजी

भोपाल। दीपावली के मौके पर राजधानी का बाजार भी गुलजार है. दशहरे से शुरू हुए त्योहारी सीजन में ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, सर्राफा बाजार समेत हाउसिंग सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. जिसके चलते व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है. हाउसिंग सेक्टर में दशहरा से दीपावली के बीच कारोबार का आंकड़ा 300 करोड़ पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.


आर्थिक मंदी और उपभोक्ताओं की सुस्त मांग के बावजूद दशहरा से लेकर दीपावली के बीच रियल एस्टेट मार्केट में तेजी आई है. दरअसल केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा रियल एस्टेट मार्केट में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं.
केंद्र सरकार द्वारा मकानों पर दी जा रही सब्सिडी, हाउसिंग लोन की दरों में कमी, जैसे कई सुधारों की वजह से हाउसिंग सेक्टर की तरफ लोगों का ध्यान गया है. साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा पिछले कुछ समय पहले कलेक्टर गाइडलाइन की दरों में की गई कमी और हाउसिंग सेक्टर कारोबार के लिए कई नियमों को सरल बनाया गया है.इन तमाम बातों के चलते जहां बिल्डर्स का उत्साह बढ़ा है,वहीं खरीदार भी अपने घर का सपना पूरा करने की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं.


रियल एस्टेट कारोबारी और बाजार के जानकार मनोज सिंह मीक ने बताया कि रियल एस्टेट बाजार में पिछले कुछ समय से चली आ रही मंदी से अलग नया उछाल देखने में आ रहा है. त्योहारी सीजन की शुरुआत दशहरे से होती है और दीपावली तक उम्मीद जताई जा रही है कि राजधानी के हाउसिंग सेक्टर में करीब 300 करोड़ का कारोबार होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details