मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की पहल, सब्जियों की होगी होम डिलीवरी

By

Published : May 9, 2020, 8:57 AM IST

भोपाल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए अब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने सब्जियों की होम डिलीवरी करने का फैसला किया है. राजधानी में अब लोगों को घर बैठे ताजी और हरी सब्जियां मिलेंगी.

Home delivery of vegetables started in Bhopal
सब्जियों की होगी होम डिलीवरी

भोपाल| राजधानी में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन भोपाल केंद्र ने एक नई पहल शुरु की है, जिसमें सब्जियों की होम डिलीवरी की सुविधा प्रारंभ की गई है. शहर की सब्जी मंडियों में अक्सर ही काफी भीड़भाड़ देखने को मिलती है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी नहीं रखा जाता है. जिसकी वजह से संक्रमण फैलने का डर बना रहता है. शहर में कई सब्जी मंडियां हैं, जो अलग-अलग स्थानों पर संचालित की जा रही हैं, लेकिन कोरोना वायरस से कई सब्जी व्यापारी भी संक्रमित हो चुके हैं. ऐसी स्थिति में वहां आने वाले ग्राहकों पर भी संक्रमण का खतरा मंडराता है, क्योंकि जो सब्जी किसान के माध्यम से मंडी में बेची जाती है वह सब्जी कई लोगों के माध्यम से होती हुई ग्राहक तक पहुंचती है. होम डिलीवरी शुरू होने से संक्रमण के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, साई एग्रो के साथ मिलकर ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स नामक केंद्र स्थापित किया गया है. यह सुविधा फिलहाल चूना भट्टी से कोलार और अरेरा कॉलोनी से आकृति इको सिटी के वासियों के लिए होगी.
इन नंबरों पर किया जा सकता है संपर्क-


इन क्षेत्र के रहवासी 9826912373, 7772809881, 7773009881 पर कॉल करके सब्जियां और फल ऑर्डर दे सकते हैं . 1 घंटे के अंदर फल और सब्जियों की होम डिलीवरी की जाएगी.

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की पहल
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम मैनेजर रेखा पांडेय ने बताया है कि, यह देखने में आया है कि किसानों द्वारा फल और सब्जी सीधे मंडी भेजी जाती है. सब्जी मंडी में 6 से 7 लोगों के हाथ व संपर्क में सब्जी आती है, उसके पश्चात वितरक के पास पहुंचती है. वितरकों द्वारा कई हाथों से होकर यह सब्जी ग्राहक के घर पहुंचती है. इस तरह अंतिम रूप से सब्जी और फल लेने वाले ग्राहकों को संक्रमण का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है . इसके लिए आजीविका मिशन , भोपाल ने एक कारगर पहल की है. इसके अंतर्गत किसान अपनी सब्जियों का विक्रय सीधे ग्राहक को घर पहुंच सेवा के माध्यम से करेगा. इससे ना केवल कम कीमतों में सब्जी ग्राहकों को उपलब्ध होगी. साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी कम होगा. इस पहल से 100 से डेढ़ सौ किसान ना केवल अजीवका पाएंगे, बल्कि ग्राहकों को शुद्ध और ताजी सब्जियां भी प्राप्त होगी .

ABOUT THE AUTHOR

...view details