मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ली सर्वदलीय बैठक, सीएम शिवराज भी हुए शामिल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कोरोना संक्रमण को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सर्वदलीय बैठक की. बैठक में उन्होंने कोरोना को प्रभावी ढंग से रोकने में जनता कर्फ्यू को कारगर उपाए बताया है.

By

Published : Apr 11, 2021, 10:34 PM IST

anandi ben patel
आनंदी बेन पटेल

भोपाल। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कोरोना संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने में जनता कर्फ्यू को कारगर उपाए बताया है. उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में आवासीय एवं मोहल्ला समितियों तथा ग्रामीण अंचल में सरपंचों से आह्वान किया कि वे कोरोना संक्रमण रोकने में जनता कर्फ्यू जैसे प्रयासों को बेहतर तरीके से लागू करें. राज्यपाल राजभवन लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सर्वदलीय बैठक ले रही थीं. बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए. सीएम ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की भी व्यवस्था की जा रही है. यह मशीन हवा से सीधे ऑक्सीजन खींचकर मरीज को देती है.

पिछली बार से दोगुना आ रहे प्रकरणः सीएम
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना का संकट बड़ा है. प्रदेश में कोरोना की पहली पीक से दोगुना से अधिक प्रकरण आ रहे हैं. ऐसे में सभी मिलकर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई लड़ें और इसे परास्त करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें तीन स्तरों पर इस लड़ाई को लड़ना होगा। सभी के सहयोग से कोरोना के संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकना, सभी जिलों में कोरोना के उपचार की अच्छी से अच्छी व्यवस्था तथा 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति का वैक्सीनेशन. साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था न बिगड़े इसके लिए लॉकडाउन के स्थान पर स्वतः स्फूर्त कोरोना कर्फ्यू लगाया जाएगा.

कोरोना संबंधी सभी सावधानियां बरतें
राज्यपाल आनंदीबेन ने कहा कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए मास्क, सेनेटाइजेशन और सामाजिक दूरी का पालन आदि सभी सावधानियां बरती जानी चाहिए. इसमें आम जन आगे बढ़ कर सहयोग करें. राज्यपाल ने कहा कि कोरोना की स्थिति के संबंध में प्रतिदिन मीडिया को जानकारी दी जाए. नियमित रूप से सर्वदलीय बैठकों का आयोजन हो.

नए सुझावों पर अमल किया जाए
राज्यपाल ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कोविड संक्रमण के विश्वव्यापी संकट के समय सभी राजनैतिक दल कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग के लिए तत्पर हैं, यह अत्यंत हर्ष का विषय है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में जो नये सुझाव आए है, उन पर अमल किया जाए.

आज से टीका उत्सव की शुरुआत, अधिकतम योग्य लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य

प्रदेश में 83 हजार कोरोना वालंटियर्स
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 83,000 व्यक्तियों ने कोरोना वॉलिंटियर्स के रूप में अपना पंजीयन करवाया है. ये कोरोना संबंधी जन जागरूकता फैलाने, कोरोना वैक्सीनशन आदि के संबंध में लोगों की मदद कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना के उपचार के लिए पर्याप्त बिस्तरों, ऑक्सीजन सप्लाई, इंजेक्शन, दवाओं आदि की व्यवस्था है. निजी अस्पतालों को भी अनुबंधित किया जा रहा है. भोपाल में आरकेडीएफ अस्पताल के साथ भी अनुबंध किया जा रहा है. हर जिले में कोविड केयर सेंटर चालू किए जा रहे हैं.

जिला स्तर पर भी सर्वदलीय बैठकें
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान संकट से निपटने के लिए सरकार सभी दलों से चर्चा कर उनके सुझाव देती रहेगी. जिला स्तर पर भी सर्वदलीय बैठक आयोजित कर सुझाव लिए जाएंगे. सुझावों का क्रियान्वयन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details