मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 9, 2020, 11:03 PM IST

ETV Bharat / state

फिक्की ने मध्यप्रदेश को किया 'बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्ट्स अवार्ड' से सम्मानित, प्रदेश में खेलों को दिया जा रहा बढ़ावा

मध्य प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ ने प्रदेश को 'बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्ट्स अवार्ड' से सम्मानित किया है.

Best State Promoting Sports Award
बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्ट्स अवार्ड

भोपाल। मध्यप्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने और एक अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए मध्य प्रदेश खेल विभाग की ओर से लगातार कोशिशें की जा रही हैं. मध्य प्रदेश के कई खिलाड़ी भी अलग-अलग खेलों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं. अब इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की झोली में एक और खेल सम्मान आ गया है. भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने के लिए मध्य प्रदेश को 'बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्ट्स अवार्ड' से नवाजा है.

बेस्ट स्टेट प्रमोटिंग स्पोर्ट्स अवार्ड

ऑनलाइन विर्चुअल अवार्ड समारोह में मिला सम्मान

फिक्की द्वारा आयोजित ऑनलाइन अवार्ड समारोह में यह अवार्ड प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को दिया गया. इस दौरान खेल मंत्री ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित है. मध्य प्रदेश में साल 2006 में राज्य खेल अकादमियों की स्थापना करना शुरू की थी, जिसका सिलसिला अब भी जारी है. हम प्रदेश में बनी हुई अकादमियों के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं.

फिक्की ने किया सम्मानित

प्रदेश के नाम हैं कई मेडल

मध्यप्रदेश की विभिन्न खेल अकादमियों के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर 3299 पदक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 416 पदक हासिल किए हैं. मध्य प्रदेश के शूटर ऐश्वर्या प्रताप सिंह और चिंटू यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को टोक्यो ओलंपिक में कोटा दिलाया है. इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा रुबीना फ्रांसिस, सुनिधि चौहान टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के लिए भारतीय प्रशिक्षण कैंप में प्रैक्टिस कर रहे हैं. इसके अलावा वाटर स्पोर्ट्स,आर्चरी, घुड़सवारी,हॉकी अकादमियों के खिलाड़ी भी अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर प्रदेश को मेडल दिलाते रहते हैं.

मध्यप्रदेश को खेल क्षेत्र में पहले भी मिले है अवार्ड

यह पहला मौका नहीं है जब मध्य प्रदेश को खेल के क्षेत्र में अवार्ड मिला है. इससे पहले भी मध्यप्रदेश को कई अवार्ड मिल चुके है. याटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने नौकायान खेल को बढ़ावा देने के लिए नेशनल सेलिंग स्कूल भोपाल को साल 2012, 2015 और 2018 में एडमिरल कोहली अवार्ड से सम्मानित किया है. साल 2017 में नेशनल सेलिंग स्कूल को बेस्ट क्लब ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया. साल 2014- 15 में महिला हॉकी एकेडमी ग्वालियर को हॉकी इंडिया ने प्रेसिडेंट अवॉर्ड दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details