मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भारी बारिश के चलते खोले गए कोलार डैम के दो गेट

राजधानी में तेज बारिश के चलते कोलार डैम के दो गेटों को खोला गया हैं. इससे पहले डैम के गेट को 2016 में खोला गया था.

By

Published : Sep 10, 2019, 5:56 AM IST

तेज बारिश के चलते कोलार डैम के दो गेटों को खोला गया

भोपाल| राजधानी में हो रही तेज बारिश का दौर सोमवार रात को भी जारी रहा. जिसके चलते राजधानी के सभी डैम में पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है. प्रशासन के द्वारा समय-समय पर डैम के गेट भी खोले जा रहे हैं, ताकि जल की निकासी हो सके.

तेज बारिश के चलते कोलार डैम के दो गेटों को खोला गया

वहीं राजधानी के भदभदा डैम, केरवा डैम, कलियासोत डैम के गेट सोमवार के दिन ही कई बार खोले गए. जबकि कोलार डैम का भी वाटर लेवल फुल हो गया है. जिसके बाद देर शाम प्रशासनिक अधिकारियों ने कोलार डैम की पूजा अर्चना करके डैम के गेट को खोल दिया गया. इससे पहले वर्ष 2016 में कोलार डैम के गेट खोले गए थे. भोपाल से करीब 30 किलोमीटर दूर बने इस कोलार डैम पर पर्यटकों की भी अच्छी खासी भीड़ देखी जाती है.

कोलार डैम के गेटों को 32 सालों में चौथी बार खोला गया हैं. कोलार डैम से 61 एमसीएम पानी शहर को दिया जाता है. वहीं सीहोर जिले में सिंचाई के लिए भी इसी पानी का उपयोग किया जाता है. गेट खोलने से पहले जल संसाधन विभाग ने जिला प्रशासन और नगर निगम को इसकी सूचना दे दी थी, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में हालात को काबू किया जा सके. वहीं अधिकारियों ने बताया है कि भदभदा के गेट करीब 33 घंटे से लगातार खुले हुए हैं. क्योंकि बड़े तालाब में लगातार पानी बढ़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details