मध्य प्रदेश

madhya pradesh

क्या है नाइट कर्फ्यू वाले 8 जिलों के हाल, कहां है कोरोना के कितने मामले ?

By

Published : Nov 23, 2020, 10:05 PM IST

मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने भोपाल 7 अन्य शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है, इनमें से भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में 21 नवंबर तो धार, दतिया और जबलपुर में 22 नवंबर से नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया, आइए जानते हैं, नाइट कर्फ्यू वाले जिलों में संक्रमण के हाल.

Corona status in 8 districts with night curfew
नाइट कर्फ्यू वाले 8 जिले

भोपाल।मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने भोपाल 7 अन्य शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की, इनमे से भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में 21 नवंबर, तो धार, दतिया और जबलपुर में 22 नवंबर से नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया. जिसके बाद से ही रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक एमपी के हॉटस्पाट माने जा रहे शहरों में कई तरह की पाबंदियां जारी हैं.

नाइट कर्फ्यू वाले 8 जिले

खतरे के हिसाब से बदली जा सकती है गाइडलाइन

मध्य प्रदेश में कोरोना के मरीजों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. भोपाल और इंदौर की स्थिति को देखते हुए सरकार भी चिंतित है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर कहा कि, आने वाले समय में जो गाइडलाइन हैं, उसमें बदलाव किया जा सकता है.

नाइट कर्फ्यू वाले 8 जिले

ये भी पढ़े- कोरोना मरीजों के आंकड़ों में हुई बढ़ोतरी तो गाइडलाइन में होगा बदलाव: गृह मंत्री

कर्फ्यू वाले 8 जिलों में कोरोना की स्थिति

भोपाल में कोरोना के केस इंदौर से ज्यादा निकल रहे हैं. रविवार को भोपाल में कोरोना संक्रमण के 301 नए मामले सामने आए. वहीं 21 नवंबर तक राजधानी में कुल 505 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवा दी. इसके अलावा अब तक भोपाल में 26,636 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं, जिसके बाद कुल एक्टिव केस 2,211 बचे हैं.

इंदौर में रविवार को 546 नए मामले सामने आए. वहीं 22 नवंबर तक प्रदेश की आर्थिक राजधानी में 732 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. हालांकि 34,104 लोग कोरोना से निजात पा चुके हैं, जिसके बाद जिले में 2,825 कुल एक्टिव केस बचे हैं.

ग्वालियर में रविवार को कोरोना के 88 नए मामले सामने आए. 22 नवंबर तक तक ग्वालियर में 174 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवा दी है. वहीं 12,949 मरीज कोरोना का इलाज करवाकर अपने घर जा चुके हैं, जिसेक बाद 731 कुल एक्टिव केस ग्वालियर में शेष हैं.

जबलपुरमें रविवार को कोरोना के 77 नए मामले रिपोर्ट हुए, वहीं अब तक संस्कारधानी में 218 लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवा दी. इसके अलावा 12,805 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिसके बाद जिले में 719 कुल एक्टिव केस बचे हैं.

रतलाममें रविवार को कोरोना के 60 नए मामले रिपोर्ट हुए, वहीं अब तक 64 लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवा दी. इसके अलावा 2,663 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिसके बाद जिले में 431 कुल एक्टिव केस बचे हैं.

विदिशामें रविवार को कोरोना के 47 नए मामले रिपोर्ट हुए, वहीं अब तक 52 लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवा दी. इसके अलावा 2,295 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिसके बाद जिले में 285 कुल एक्टिव केस बचे हैं.

धारमें रविवार को कोरोना के 36 नए मामले रिपोर्ट हुए, वहीं अब तक 52 लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवा दी. इसके अलावा 288 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिसके बाद जिले में 214 कुल एक्टिव केस बचे हैं.

दतियामें रविवार को कोरोना के 10 नए मामले रिपोर्ट हुए, वहीं अब तक 19 लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवा दी. इसके अलावा 1449 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिसके बाद जिले में 108 कुल एक्टिव केस बचे हैं.

सीएम ने बुलाई समीक्षा बैठक

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई थी. बैठक में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी भी मौजूद रहें. जिसमें ये निर्णय लिया गया है कि, प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. मुख्य सचिव के साथ मंत्रालय में पदस्थ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- MP में कोरोना की दूसरी लहर, जानिए 8 शहरों में आज से नाइट कर्फ्यू के पीछे का असल कारण

जाने क्या रहेगा कर्फ्यू का स्वरूप ?

आगामी आदेश तक प्रत्येक रात्रि 10 बजे से प्रातः 6 बजे तक दुकानें व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे एवं नागरिक अति आवश्यक होने पर इस अवधि में परिवहन कर सकेंगे. कक्षा 9 से 12 के स्कूली छात्र-छात्राएं एवं कॉलेज के छात्र छात्राएं विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्कूल कॉलेज आ जा सकेंगे. कक्षा 1 से 8 तक के समस्त स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. औद्योगिक मजदूरों के आवागमन एवं ट्रकों के परिवहन पर कोई रोक नहीं रहेगी.

मालवाहक ट्रकों की जारी रहेगी आवाजाही

सीएम ने साफ किया कि, रात्रिकालीन कर्फ्यू में मालवाहक ट्रकों की आवाजाही जारी रहेगी. साथ ही फैक्ट्रियों में काम करने वाले कामगार फैक्ट्री जा सकेंगे. पढ़ाई को लेकर सीएम कहा कि, इस वक्त कक्षा एक से लेकर आठ तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. वहीं 9 से लेकर 12 तक के छात्र विभाग के निर्देशों के अनुसार ही गाइडेंस के लिए कॉलेज जा सकेंगे. इसके साथ ही कॉलेजों को राज्य सरकार ने बंद रखने का निर्णय लिया है. केवल छात्र मागदर्शन के लिए छात्र जा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details