मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP में बढ़ा कोरोना कर्फ्यू : भोपाल-होशंगाबाद-जबलपुर में 24 मई, ग्वालियर में 30 मई तक

राजधानी सहित छह जिलों में कोरोना कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी गई है, जिसमें भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन शामिल है. इन जिलों में अभी तक कर्फ्यू 17 मई तक लागू था.

By

Published : May 16, 2021, 3:39 PM IST

Updated : May 16, 2021, 8:16 PM IST

Corona curfew
कोरोना कर्फ्यू

भोपाल। प्रदेश की राजधानी सहित छह जिलों में कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया हैं. भोपाल और होशंगाबाद और जबलपुर में 24 मई तक कर्फ्यू को बढ़ाया गया हैं. वहीं ग्वालियर में 30 मई तक जबकि उज्जैन में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाया गया हैं. वहीं इंदौर में 29 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया गया हैं. अभी तक इन जिलों में कर्फ्यू 17 मई तक लागू था.

भोपाल और होशंगाबाद में बढ़ा कोरोना कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुएराजधानी में जिला प्रशासन ने कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी हैं. कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कोरोना कर्फ्यू को 17 मई से 24 मई तक सुबह 6 बजे तक बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं. प्रशासन के आदेश के मुताबिक, भोपाल में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिबंध पूर्व की तरह ही लागू रहेंगे.

राजधानी में पिछले कई दिनों से कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर में सुधार हुआ हैं, लेकिन संक्रमण की चेन को पूरी तरह तोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया हैं. कर्फ्यू के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जायेगी. यह कर्फ्यू भोपाल की सीमा और बैरसिया क्षेत्र की सीमाओं तक लागू रहेगा.

उमरिया में प्रत्येक रविवार संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा


इसी तरह होशंगाबाद जिले में भी कोरोना कर्फ्यू को 24 मई तक बढ़ा दिया गया हैं. यहां लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही हैं. इस पर अंकुश लगाने के लिए यह फैसला लिया गया हैं. जिला प्रशासन द्वारा कोरोना कर्फ्यू के संबंध में पूर्व में जारी धारा-144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेंगे.

जबलपुर में बढ़ा कोरोना कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय लिया हैं. अब कोरोना कर्फ्यू की अवधि 24 मई सुबह छह बजे तक बढ़ा दी गई हैं.

ग्वालियर में 30 मई और उज्जैन में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा

ग्वालियर में 30 मई और उज्जैन में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया हैं. यह फैसला कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते लिया गया.

इंदौर में 29 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू

इंदौर शहर में जनता कर्फ्यू को 29 मई तक बढ़ा दिया गया हैं. सोमवार से शुक्रवार तक राशन दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी.

13 जिलों में पहले ही कर्फ्यू बढ़ा दिया गया

मध्य प्रदेश के 13 जिलों में शनिवार को ही कोरोना कर्फ्यू बढ़ा दिया गया. इनमें से चार जिलों में 31 मई तक कर्फ्यू घोषित किया गया, जिनमें रायसेन, रीवा, सागर और विदिशा शामिल हैं. वहीं 24 मई की सुबह 6 बजे तक बैतूल, हरदा, सतना, खंडवा, छिंदवाड़ा और गुना में कर्फ्यू लागू किया गया हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते क्राइसिस मैनेजमेंट ने यह फैसला लिया.

शासन को भेजें प्रस्ताव

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जिन जिलों में संक्रमण की रफ्तार कम हैं. वहां शनिवार और रविवार को बैठक कर छूट देने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजें.

जारी आदेश

मुख्यमंत्री की ग्वालियर में समीक्षा बैठक

  • मुख्यमंत्री ने ग्वालियर में की समीक्षा बैठक
  • सीएम ने कहा- ग्वालियर में पोस्ट कोविड केयर सेंटर खोले जाएं
  • किल कोरोना अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए
  • जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में लोगो से आह्वाहन करे किल कोरोना अभियान में सहयोग करें
  • गरीबो को राशन वितरण का आवंटन समय से सुनिश्चित हो जाए
  • ब्लैक फंगस से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज में विशेष वार्ड सुनिश्चित किया गया हैं
  • ग्वालियर में कोरोना कर्फ्यू 30 मई तक बढ़ाया जाएगा

कुछ जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 % के नीचे आ गया हैं

  • मध्य प्रदेश में #COVID-19 संक्रमण को नियंत्रित करने में हम सफल हो रहे हैं. पॉजिटिविटी रेट 24% से घटकर 10.68% हो गया हैं. कुछ जिलों में यह 5% के नीचे आ गया हैं. पॉजिटिव केस की संख्या लगातार कम हो रही हैं. कल 7,106 नए पॉजिटिव केस आए और 12,345 लोग स्वस्थ हुए.
Last Updated : May 16, 2021, 8:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details