मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 12, 2021, 3:14 PM IST

Updated : Mar 12, 2021, 10:52 PM IST

ETV Bharat / state

'आजादी अमृत महोत्सव' में 'शिव' पाठ, पढ़ाया गया 'क्रांति' का गलत इतिहास

आजादी अमृत महोत्सव में सीएम ने कहा कि क्रांतिकारियों को लेकर गलत इतिहास पढ़ाया गया है, लिहाजा बच्चों को अंडमान निकोबार की यात्रा कराई जाएगी, जिससे वे क्रांतिकारियों की कुर्बानी को समझें.

Shivraj Singh Chauhan
शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। आजादी के 75 साल पूरे होने को लेकर शिवराज सरकार और प्रदेश बीजेपी 'आजादी अमृत महोत्सव' मना रही है. इस दौरान प्रदेश में 75 सप्ताह तक कार्यक्रम होंगे. इस कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की तर्ज पर मध्यप्रदेश के चयनित बच्चों को अंडमान निकोबार की यात्रा कराई जाएगी. जिससे बच्चे समझ सकें की आजादी की लड़ाई में योगदान देने वाले वीरों ने किस तरह की यातनाएं सही हैं.

शिवराज सिंह चौहान,सीएम

बच्चों को अंडमान निकोबार की यात्रा कराएंगे शिवराज

राजधानी भोपाल के शौर्य स्मारक में आजादी के 75 वें साल के अवसर पर आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने अधिकारियों को दिशा निर्देशित करते हुए कहा कि अंडमान निकोबार में वीरों ने किस तरह की यातनाएं सही है, इसके लिए प्रदेश के चयनित बच्चों को अंडमान निकोबार की यात्रा साल में एक बार कराई जाए. एनसीसी और एनएसएस कैडेट्स की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे बच्चों पर गर्व है. हम प्रयास करेंगे कि प्रदेश के हर स्कूल में एनसीसी और एनएसएस की स्थापना हो.

दो-चार ने नहीं दिलाई आजादी : हर क्रांतिकारी ने बहाया लहू

क्रांतिकारी के बारे में बच्चों को गलत इतिहास पढ़ाया गया

सीएम ने कहा कि क्रांतिकारियों के बारे में क्लास रुम में अब तक गलत इतिहास पढ़ाया गया है. कई क्रांतिकारियों को भुला दिया गया है. बच्चों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि स्कूलों में आजादी के सम्बन्ध में जो इतिहास पढ़ाया जा रहा है, वो पूरी तरह से सही नहीं है. उससे भ्रम की स्थिति बनती है. हम उसे ठीक कर रहे हैं. इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि केवल हमने आजादी की लड़ाई लड़ी है. जबकि ऐसा नहीं है, कई क्रन्तिकारी वीरों को भुला दिया गया है. अमृत महोत्सव के अवसर पर सीएम में पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अदभुत व्यक्ति हैं. पाकिस्तान को भी कोरोना वैक्सीन दे रहे हैं.

लोकतंत्र की 'शिव' कथा : शिवराज को आती है राहुल की सोच पर दया

बच्चों के बीच शिवराज, बोले आपके साथ पानी मे रहूंगा

आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम आगे बढ़ रहा था तभी एकदम से मौसम बदला,और बारिश की शुरुआत हो गई. बारिश की रफ्तार जैसे ही बढ़ी वैसे ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने बैठे लोग दीवाल की आड़ में छिपने लगे. वहीं सामने सीढ़ियों पर बैठे एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस कैडेट भी पानी से बचने की कोशिश करने लगे. तभी शिवराज ने माइक थामकर मंच से बच्चों से कहा कि कि मेरे बच्चों पानी से डर तो नहीं लग रहा. भीगने से डर तो नहीं लग रहा है. आजादी का महोत्सव मनाओगे? जब बच्चों ने कहा कि नहीं हमें डर नहीं लगा रहा है, तो मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि मैं भी बाहर आकर बोलूंगा. मैं भी पानी में बोलूंगा और तुम भी पानी में सुनोगे और शिवराज मंच से उतरकर खुले आसमान के नीचे बच्चों को सम्बोधित करने लगे.

Last Updated : Mar 12, 2021, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details