मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम ने की समीक्षा बैठक, पांच जिले कोरोना मुक्त

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक की, सीएम ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में बाहर निकलने पर मास्क जरूरी कर दिया जाए. जहां भी दुकानें और बाजार खुल रहे हैं, वहां पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से कराया जाए.

By

Published : Jun 10, 2020, 4:36 PM IST

review meeting
समीक्षा बैठक

भोपाल। देश के साथ-साथ प्रदेश में अनलॉक के पहले चरण की शुरुआत होने से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. पहले से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद बड़ी मात्रा में लोग सड़कों पर बिना मास्क का उपयोग किए बिना घूम रहे हैं. मास्क के बिना सड़कों पर घूमना घातक साबित हो सकता है, प्रदेश में कोरोना की स्थिति जानने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों से सभी जिलों की जानकारी ले रहे हैं.

मंत्रालय में कोरोना संक्रमण कि स्थिति और व्यवस्थाओं की सीएम ने समीक्षा की और निर्देश दिए कि सभी जिलों में बाहर निकलने पर मास्क जरूरी कर दिया जाए. जहां भी दुकानें और बाजार खुल रहे हैं, वहां पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से कराया जाए. मुख्यमंत्री ने अशोकनगर और दतिया जिले की विशेष रूप से समीक्षा की और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा, मुख्य सचिव इकबाल सिंह, डीजीपी विवेक जौहरी, प्रमुख स्वास्थ्य सचिव मोहम्मद सुलेमान आदि मौजूद रहे.

रिकवरी रेट में मध्यप्रदेश दूसरे नंबर पर

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्रोथ रेट पूरे देश में काफी कम है. यहां का ग्रोथ रेट 2.74 प्रतिशत है, जबकि भारत का ग्रोथ रेट 5.4 प्रतिशत है. प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केस का रेट 4.54 प्रतिशत है, वहीं भारत का 5.43 प्रतिशत है, मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट 68.3 प्रतिशत है, जो देश में दूसरे स्थान पर है. पहले स्थान में राजस्थान है, जबकि पूरे देश का रिकवरी रेट 48.4 प्रतिशत है.

मध्यप्रदेश में रोजाना 6729 कोरोना टेस्ट हो रहे हैं, लॉकडाउन खुलने के बाद जरुरी हो गया है कि घर से बाहर निकलने वाला हर व्यक्ति मास्क को अनिवार्य रुप से पहने, कोरोना से लड़ने के लिए मास्क सबसे ज्यादा जरुरी है. प्रमुख स्वास्थ्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि मास्क के इस्तेमाल से ही जापान ने कोरोना पर नियंत्रण पाया है .फर्स्ट कॉन्टैक्ट क्वारेंटाइन करें, अशोकनगर और दतिया जिलों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना पॉजिटिव की ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से की जाए.

प्रदेश को मिली 50 हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन

एसीएस हेल्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के लिए 250 हाई फ्लो ऑक्सीजन मशीन का ऑर्डर दिया गया है, जिनमें से 50 मशीनें मिल चुकी हैं. इन मशीनों से मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन रोजाना दिया जा सकता है, जोकि कोरोना के इलाज में काफी प्रभावी होता है. समीक्षा के दौरान पाया गया कि कोरोना के संक्रमण से 5 जिले मुक्त हो चुके हैं, जिसमें अलीराजपुर, हरदा, होशंगाबाद, सिवनी, और झाबुआ शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details