मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोनाकाल में बस, रेल और विमान सेवा प्रभावित, एयरलाइंस की कई उड़ानें निरस्त तो बसें जा रही खाली

By

Published : Sep 8, 2020, 2:51 PM IST

कोरोनाकाल में यात्रियों की कमी के कारण बस, रेल और विमान सेवा प्रभावित हो रही है. जिसके चलते एयरलाइंस ने अपनी कई उड़ानें निरस्त कर दी हैं.

Raja Bhoj Airport
राजा भोज एयरपोर्ट

भोपाल।कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते लोग यात्रा करने से बच रहे हैं, जिसका अब हवाई सफर पर भी असर पड़ने लगा है. आलम ये है कि अब हवाई सफर की उड़ानों को निरस्त किया जा रहा है और पहले जारी किए गए शेड्यूल को भी स्थगित किया जा रहा है. भोपाल के राजाभोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई उड़ान शुरू करने के लिए इंडिगो एयरलाइंस ने पिछले महीने एक शेड्यूल जारी किया था, लेकिन अब उसे निरस्त कर दिया गया है.

रेलवे सेवा पर यात्रियों की कमी

रेलवे सेवा पर भी यात्रियों की कमी का असर दिखाई दे रहा है, जहां नई शुरू की गई ट्रेनें में ज्यादातर खाली ही दिखाई दे रही है. इसके अलावा तीन दिन पहले बस सेवा को भी प्रदेश में शुरू किया गया है, लेकिन अधिकांश जिलों में बस सेवा शुरू नहीं हो पाई है, वहीं जहां शुरू हुई है वहां भी बसें लगभग खाली ही चल रही है. इस कोरोना काल में बस संचालकों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है.

रेलवे सेवा में यात्रियों की कमी

एयरलाइंस ने कई उड़ानें की निरस्त

इंडिगो एयरलाइंस नया शेड्यूल जल्द ही जारी करेगा. फिलहाल प्रयागराज, कोलकाता, लखनऊ सहित अन्य शहरों के लिए यात्रियों की कमी और बुकिंग नहीं आने की वजह से ये फैसला किया गया है. इसके अलावा भोपाल लखनऊ रूट पर कंपनी 180 सीटों वाली एअरबस A- 320 चलाने का दावा कर रही थी, यह उड़ान सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को संचालित करने की योजना बनाई गई थी, लेकिन जिस तरह से प्रदेश के कई शहरों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, उसकी वजह से लोगों ने भी यात्राओं से परहेज करना शुरू कर दिया है. यही वजह है कि फिलहाल कई उड़ानों को निरस्त किया गया है.

एयरलाइंस की कई उड़ाने निरस्त

ये भी पढ़े-उच्च शिक्षा विभाग का फैसला, अब मात्र एक हजार रुपए में कॉलेजों में मिलेगा दाखिला

बस, रेल और विमान सेवा प्रभावित

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण बस, रेल और विमान सेवा पर अत्यधिक असर दिखाई दे रहा है. जिसकी वजह से राजस्व का काफी नुकसान भी हो रहा है. प्रदेश में तीन दिन पहले ही बस सेवा को प्रारंभ किया गया है, लेकिन कई जिलों में तो अभी भी बस सेवा शुरू नहीं हुई है और जहां पर बस सेवा को शुरू किया गया है तो उसकी ज्यादातर सीटें खाली ही दिखाई दे रही हैं. ऐसी स्थिति में ट्रांसपोर्टर को भी नुकसान हो रहा है.

बसों का संचालन भी प्रभावित

ये भी पढ़े-चाट का ठेला लगाने वाली महिला से पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे बात, जानिए उनमें क्या है खास

बसों का संचालन हुआ कम

यात्रियों की कमी के कारण ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बसों का संचालन बहुत कम संख्या में हो रहा है. कोरोना संक्रमण के कारण कई बसों के ड्राइवर और क्लीनर लंबे समय से अपने घर पर खाली बैठे हुए हैं, तो वहीं दूसरी ओर कई ड्राइवर और क्लीनर संक्रमण से बचने के लिए अपने-अपने गृह क्षेत्र जा चुके हैं. ऐसी स्थिति में बसों का संचालन करने के लिए ड्राइवरों और क्लीनरों की कमी भी दिखाई दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details