मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आदिवासियों के बाद अब दलितों पर बीजेपी की नजर! पुण्यतिथि पर अंबेडकर को याद करने में पिछड़ी बसपा-कांग्रेस

By

Published : Dec 6, 2021, 2:19 PM IST

महापुरुषों के सम्मान के बहाने आदिवासियों को रिझाने के बाद अब बीजेपी की नजर (After tribals now eyes of BJP on Dalits) दलितों पर है, दलितों के दिल में भी जगह बनाने के लिए बीजेपी पहले दलित महापुरुषों को ही अपने दिल में बसा रही है, ताकि दलित वोटर्स उसकी तरफ आकर्षित हो सकें. इस बार संविधान के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि (BJP Celebrated Doctor Bhimrao Ambedkar Death Anniversary) मनाने में बीजेपी सभी दलों को पीछे छोड़ दी.

After tribals now eyes of BJP on Dalits
आदिवासियों के बाद अब दलितों पर बीजेपी की नजर

भोपाल। आदिवासी क्रांतिकारियों की जयंती और शहादत मनाने के बाद अब बीजेपी का फोकस (After tribals now eyes of BJP on Dalits) दलितों पर है. संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस मनाने के लिए सियासी पार्टियां उमड़ पड़ी, लेकिन इसमें बाजी मारने में सब बीजेपी से पिछड़ गए, बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने पहले ही अंबेडकर मूर्ति के चारों तरफ भगवा झंडा लगाकर 'नीले आसमान को भगवा' कर दिया था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर पहुंचकर अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किये और कहा कि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अद्भुत प्रतिभा के धनी थे, उन्होंने हमें संविधान दिया और समरसता के साथ-साथ गरीबों के उत्थान की लड़ाई लड़ी, ऐसे महान समाजसेवी को मेरा शत शत नमन.

आदिवासियों के बाद अब दलितों पर बीजेपी की नजर

आदिवासियों की ओर झुक रही मध्य प्रदेश की राजनीति, 2023 की तैयारी कर रही दोनों पार्टियां

बाबा साहब के पास नहीं पहुंच पाए बसपाई

वहीं जब बसपा डॉ. अंबेडकर को माल्यार्पण करने पहुंची तो उन्हें पुलिस वालों ने रोक दिया, फिर जब भाजपा वाले निकल गए, तब बहुजन समाज पार्टी ने कार्यकर्ताओं ने अंबेडकर की मूर्ति पर फूल चढ़ाये और आखिर में कांग्रेस कार्यकर्ता भी भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि (CM Shivraj paid tribute to Bhimrao Ambedkar) मनाने पहुंचे, अंबेडकर मूर्ति के चारों तरफ बीजेपी का भगवा झंडा दिखाई दिया तो वहीं बसपा भी अपने झंडे लेकर अंबेडकर की पुण्यतिथि (Doctor Bhimrao Ambedkar Death Anniversary) मनाने के लिए पहुंची थी, लेकिन मुख्यमंत्री के पहुंचने तक उनको रोक दिया गया, जिससे खफा बसपाई नारेबाजी करते रहे.

अब दलित वोटर्स पर बीजेपी की नजर

बीजेपी की अनुसूचित जाति मोर्चा ने 26 नवंबर से संविधान गौरव अभियान चलाया था, जोकि 6 दिसंबर को बाबा साहब अंबेडकर के परिनिर्वाण (BJP Celebrated Doctor Bhimrao Ambedkar Death Anniversary) दिवस तक चला, इस यात्रा के जरिए बीजेपी ने यह बताया कि पीएम मोदी ने संविधान दिवस मनाना शुरू किया, संविधान में सामाजिक आर्थिक न्याय की समानता और अवसर की समानता लिखी है, मोर्चा ने अपने भाषणों में कहा कि पहले की सरकारों ने संविधान दिवस घोषित नहीं किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details