मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल गौरव दिवस पर सीएम शिवराज का ऐलान, अगले वर्ष से 1 जून को राजधानी में रहेगी सरकारी छुट्टी

By

Published : Jun 1, 2023, 10:06 AM IST

Updated : Jun 1, 2023, 11:52 AM IST

भोपाल में अगले वर्ष 1 जून को भोपाल के विलीनीकरण और गौरव दिवस के अवसर पर शासकीय अवकाश रहेगा. गौरव दिवस पर मुख्यमंत्री ने ये घोषणा की. उन्होंने यहां नगर निगम के स्वच्छता कर्मियों का सम्मान किया तो खुद भी सफाई कर कचरा उठाया. इसके बाद सीएम शिवराज ने घर-घर जाकर लाडली बहनों को स्वीकृति पत्र भी दिए.

bhopal pride day 2023
भोपाल गौरव दिवस पर शिवराज का ऐलान

भोपाल गेट पर सीएम ने किया झंडा वंदन

भोपाल।आज भोपाल का गौरव दिवस मनाया जा रहा है इसके तहत शहर भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल गेट पहुंचे और यहां पर झंडा वंदन कर मशाल को प्रज्वलित किया और शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नगर निगम के स्वच्छता कर्मचारियों को योद्धा करार देते हुए उनका सम्मान भी किया. मुख्यमंत्री ने खुद उनके साथ कचरा भी उठाया और कचरा वाहन में डाला. शिवराज ने संबोधन करते हुए कहा कि ''भोपाल में युवा पीढी को शायद पता नहीं था,भोपाल भारत के साथ आजाद नहीं हुआ था. भोपाल को आजाद कराने के लिए आंदोलन किया गया था. कई महापुरुषों ने भोपाल के विलीनीकरण के लिए विशेष प्रयास किया. जब सीधी उंगली से काम नहीं हुआ तो ऊंगली टेडी करनी पड़ी.

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह की घोषणा: सीएम शिवराज ने घोषणा करते हुए कहा कि ''भोपाल के विलीनीकरण में विशेष योगदान देने वालों के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान सके, इसके लिए शोध संस्थान बनाया जायेगा. अगले साल से आज ही के दिन 1 जून पर शासकीय अवकाश भी रहेगा.'' गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता का संदेश भी दिया. हेमूकलानी कॉलोनी में खुद कचरा उठाकर कचरा वाहन में डाला. मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि ''स्वच्छता बेहद जरूरी है, प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत का नारा दिया है और इसके लिए हम सबको मिलकर यह काम करना है.''

लाडली बहनों को स्वीकृति पत्र:इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहनों के घर भी पहुंचे और उनसे संवाद भी किया. बहनों से जाना कि उन्होंने लाडली बहना योजना के तहत फॉर्म भरे हैं कि नहीं और जिन बहनों ने यह फॉर्म भरे थे, जिनका रजिस्ट्रेशन हो गया था, उन्हें स्वीकृति पत्र भी मुख्यमंत्री ने यहां प्रदान किए.

Also Read:इन खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

शाम को गौरव दिवस पर सांस्कृतिक आयोजन: 1 जून यानि आज की शाम भोपाल के लिए ऐतिहासिक होगी. इसमें मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में एक ही मंच पर चार से अधिक प्रस्तुतियां देखने और सुनने का अवसर लोगों को मिलेगा. 30 मिनट सांस्कृतिक प्रस्तुति में कथक और राजस्थानी लोक नृत्य का अनूठा फ्यूजन देखने को मिलेगा. इसके बाद 10 मिनट का एक लेजर शो होगा. जिसमें भोपाल के प्रसिद्ध स्थलों एवं विलीनीकरण के महत्वपूर्ण दस्तावेजों को थ्रीडी रूप में दिखाया जाएगा. इसके बाद कृष्णा-सुदेश की कॉमेडी की प्रस्तुति होगी. गीतकार मनोज मुंतशिर राजा भोज के इतिहास से लेकर 1 जून 1949 को भोपाल के विलीनीकरण और वर्तमान में स्वच्छता व प्राकृतिक सुंदरता से प्रसिद्धि पा रहे भोपाल की कहानी को अपने शब्दों मे सुनायेंगे. इसके बाद बॉलीवुड गायिका श्रेया घोषाल के सुरों की गूंज से भोपाल गूंज उठेगा. इस दौरान सुप्रसिद्ध गायिका श्रेया घोषाल करीब 2 घंटे की लाइव प्रस्तुति देंगी.

Last Updated : Jun 1, 2023, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details