मध्य प्रदेश

madhya pradesh

5वीं और 8वीं कक्षा में फेल हुए छात्रों को एक और मौका, दे सकते हैं सभी विषयों की पूरक परीक्षा

By

Published : May 17, 2023, 9:28 PM IST

मध्यप्रदेश में 5वीं और 8वीं कक्षा में फेल हुए छात्रों को लिए सरकार ने एक और मौका दिया है. जिससे वे निराश या हताश न होकर एक बार फिर तैयारी कर फेल विषयों की पूरक परीक्षा दे सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल। मध्यप्रदेश में 5वीं और 8वीं का रिजल्ट घोषित हो चुका है. ऐसे में इन कक्षाओं में फेल हुए छात्रों को राज्य शिक्षा केंद्र एक और मौका देने जा रहा है. इसमें अगर विद्यार्थी पांचों विषय में फेल हुआ है, तो वह पांचों विषयों की पूरक परीक्षा दे सकता है. एक दो या जितने विषय में वह फेल हुआ है, उतने विषय की पूरक परीक्षा विद्यार्थी को देनी होगी. कक्षा 5वीं एवं 8वीं के बोर्ड पैटर्न परीक्षा परिणाम में असफल रहे विद्यार्थी सभी विषयों में पूरक परीक्षा देने की पात्रता कर दी गई है. जो विद्यार्थी जिस विषय में अनुतीर्ण हुआ है, उसे मात्र उसी विषय की पूरक परीक्षा देनी होगी. ऐसे विद्यार्थी जो सभी विषयों में अनुतीर्ण हुए हों तो उन्हें सभी विषयों में पूरक परीक्षा का अवसर दिया जायेगा. अभी तक पूरक परीक्षा का प्रावधान 2 या 3 विषयों में होता रहा है.

फेल विषयों की दे सकेंगे पूरक परीक्षा:इस संबंध राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से जानकारी प्रदान की गई है कि विद्यार्थी जिस या जितने विषयों में अनुतीर्ण है. उसे मात्र उसी या उतने ही विषयों की पूरक परीक्षा में सम्मिलित होना है. इस सबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र के परीक्षा निर्देश दिनांक 22 फरवरी 2023 के परीक्षाफल निर्धारण एवं पुनः परीक्षा संबंधी बिंदु 10 के उपबिंदु 10.3 में यह लेख है कि 'वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने पर परीक्षार्थी को परीक्षा परिणाम की घोषणा के दो माह के भीतर फिर से परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जायेगा. मुख्य परीक्षा में परीक्षार्थी जितने विषयों में अनुत्तीर्ण होते हैं, उन्हें उन विषयों में पुनः परीक्षा के पूर्व अतिरिक्त शिक्षण प्रदान किया जाएगा. अतिरिक्त शिक्षण के लिए कक्षाएं शाला स्तर पर संबंधित विषय शिक्षक द्वारा संचालित की जाएगी.

तनाव में न रहें छात्र, मिलेगा अवसर: राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने विद्यार्थियों से कहा है कि वे भ्रम या तनाव में ना रहें. वे जिस विषय में असफल रहे हैं. उन्हें मात्र उसी विषय की पूरक परीक्षा देनी है. अतः विद्यार्थी पूर्ण मनोयोग से अपनी पूरक परीक्षा की तैयारी करें और सफल हों. उन्होंने शिक्षकों से भी आग्रह किया है कि शिक्षक अपने असफल विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा की तैयारियों के लिए समुचित मार्गदर्शन करें. दरअसल पांचवी और आठवीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद कई बच्चे फेल हुए हैं. जिसमें कुछ-कुछ सप्लीमेंट्री भी आई है. ऐसे में राज्य शिक्षा केंद्र सभी बच्चों को एक बार और मौका देते हुए यह व्यवस्था लागू कर रहा है. जिसके तहत अगर किसी बच्चे को एक या दो सब्जेक्ट में सप्लीमेंट्री आई है तो वह उसका एग्जाम दे. जबकि फेल हुए विद्यार्थियों को भी सभी सब्जेक्ट में एग्जाम दिलाया जा सकता है.

  1. MP Board Exam Result: 5वीं-8वीं का रिजल्ट घोषित, छात्र यहां चेक करें नतीजे
  2. MP 5th and 8th Board Result: मंत्री इंदर सिंह परमार ने छात्रों को दी बधाई, बोले- आगे भी जारी रहेगा यही पैटर्न
  3. MP Board Result 2023: माशिम ने जारी किया टोल फ्री नंबर, छात्रों को रिजल्ट के डर से मुक्ति के दे रहे टिप्स

फेल हुए विद्यार्थियों को क्या करना है:पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं में जो छात्र फेल हो गए हैं, या जिन्हें कुछ विषयों में सप्लीमेंट्री आई है. उन्हें अब सिर्फ पूरक परीक्षाओं की डेट का इंतजार करना है. राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस के अनुसार बच्चों के एडमिट कार्ड से लेकर उनके फॉर्म आदि सभी कंप्लीट करने की जिम्मेदारी स्कूल और राज्य शिक्षा केंद्र की रहेगी. ऐसे में बच्चों को सिर्फ अब परीक्षा की तैयारी करना है. जिसकी डेट जल्द ही घोषित हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details