मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अब्दुल जब्बार का हुआ अंतिम संस्कार, हजारों लोगों ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई

By

Published : Nov 16, 2019, 2:58 AM IST

Updated : Nov 16, 2019, 4:53 AM IST

गैस पीड़ितों की हक की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया गया. अब्दुल जब्बार की अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए.

अब्दुल जब्बार का हुआ अंतिम संस्कार

भोपाल| गैस पीड़ितों की हक की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया गया. अब्दुल जब्बार की अंतिम यात्रा में हजारों गैस पीड़ित परिवार सहित प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, अल्पसंख्यक मंत्री आरिफ अकील, विधायक आरिफ मसूद और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी भी शामिल हुए.

अब्दुल जब्बार को अंतिम विदाई देने पहुंचे जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि अब्दुल जब्बार 1984 में हुए गैस कांड के बाद से ही लगातार संघर्ष कर रहे थे. वह हमेशा ही गैस पीड़ितों के साथ खड़े रहे और राजधानी से लेकर दिल्ली तक उन्होंने गैस पीड़ितों को इंसाफ दिलाने का काम किया. उन्होंने ना केवल राज्य सरकार बल्कि केंद्र सरकार से भी गैस पीड़ितों को उनका वाजिब हक दिलाने में अहम भूमिका निभाई. उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है वह हमेशा भोपाल के दिल में बसे रहेंगे.

अब्दुल जब्बार का हुआ अंतिम संस्कार

बता दें अब्दुल जब्बार रक्तचाप और शुगर की बीमारी से पीड़ित थे और वे बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. पिछले दिनों उन्हें भोपाल के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा था. गुरुवार दोपहर को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जब्बार के इलाज के लिए हर संभव मदद का ऐलान किया था. उन्हें मुंबई भेजे जाने की तैयारी चल रही थी, उसी बीच देर रात उनका निधन हो गया.


अब्दुल जब्बार गैस त्रासदी के पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी थी. इस त्रासदी में अब्दुल जब्बार ने अपने माता-पिता को खो दिया था. साथ ही उनके फेफड़ों और आंखों पर भी गंभीर असर हुआ था. उन्हें एक आंख से बेहद कम दिखाई देता था.

Last Updated : Nov 16, 2019, 4:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details