मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ओपन बुक परीक्षा में भी 30 प्रतिशत छात्र फेल, मंत्री बोले- कोरोना के कारण प्रभावित हुआ परीक्षा परिणाम

By

Published : Jan 2, 2021, 11:58 AM IST

कोरोना काल में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की ओपन बुक के माध्यम से कराई गई परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. जिसमें 30 प्रतिशत छात्र फेल हो गए.

30 percent school students fail in open book examination
ओपन बुक परीक्षा में भी 30 प्रतिशत छात्र फेल

भोपाल।कोरोना संक्रमण के बीच स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली बार कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की छमाही परीक्षा ओपन प्रणाली पर आयोजित कराई. जिसमें किताबे देख कर भी कक्षा 9वीं से 12वीं के 30 प्रतिशत छात्र फेल हो गए. जबकि इन परीक्षाओं में प्रदेश के पांच जिले नीमच, बालाघाट, सागर, सीहोर, इंदौर का परीक्षा परिणाम 94 फीसदी रहा. वहीं सबसे कम परिणाम मुरैना, शिवपुरी, शहडोल, सिंगरौली का रहा. किताबे देख कर भी प्रदेश के 30 प्रतिशत छात्रों के फेल होने से बोर्ड परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग की परेशानियां बढ़ गई है.

ओपन बुक परीक्षा में भी 30 प्रतिशत छात्र फेल

जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि भोपाल जिले का परीक्षा परिणाम 90 फीसदी रहा है. छात्रों ने ओपन बुक प्रणाली को पसंद किया है. जबकि स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंग परमार का कहना है कि कोरोना के कारण परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ है.

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गंभीर विभाग: स्कूल शिक्षा मंत्री

मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं मार्च के माह में आयोजित की जाती है लेकिन इस वर्ष कोरोना के चलते इन परीक्षाओं पर संशय बना हुआ है. हालांकि स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में यह तय हो चुका है कि परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी. अब तक विभाग ने इसके लिए तारीखें घोषित नहीं कि है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि विभाग बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर गंभीर है. प्रदेश में अच्छा रिजल्ट आए इसके लिए विभाग योजनाएं बना रहा है. वहीं ओपन बुक प्रणाली पर फेल हुए 30 प्रतिशत छात्रों पर इंदर सिंह परमार ने कहा कि कोरोना के चलते परीक्षा परिणाम प्रभावित हुआ है. बच्चों की शिक्षा में निरंतरता बनी रहे इसके लिए पढ़ाई के अभियान जारी रहेंगे.

छात्रों में परीक्षा को लेकर असमंजस

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जहां एक तरफ छात्रों में संशय बना हुआ है. वहीं स्कूल शिक्षा विभाग भी अब तक परीक्षाओं की तारीख तय नहीं कर पाया है. जबकि सीबीएससी ने गुरुवार को बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. ऐसे में प्रदेश के छात्रों को भी अब परीक्षा का इंतजार है. जिसको लेकर छात्र लगातार एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन पर फोन कर सवाल पूछ रहे है. वहीं प्रदेश के स्कूलों में अब तक प्री बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित नहीं हो पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details