मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP BUDGET 2021: इंदौर और भोपाल मेट्रो के लिए खुला सरकार का खजाना

मध्य प्रदेश के आशाओं का बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया, इसमें उन्होंने प्रदेश का अधोसंरचना और रोजगार विकास के लिए परिवहन पर जोर दिया है.

By

Published : Mar 2, 2021, 1:55 PM IST

MP budget for transportation
परिवहन बजट

भोपाल। विधानसभा के बजट सत्र में प्रदेश का बजट पेश किया गया, जिसे वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पटल पर रखा. उन्होंने इस बजट में अधोसंरचना विकास के लिए प्रदेश में सड़क और परिवहन पर जोर दिया है.

परिवहन बजट

भोपाल-इंदौर मेट्रो के लिए 262 करोड़

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के लिए अधोसंरचना का विकास आवश्यक है. इससे नए रोजगार आएंगे और क्षेत्रीय संतुलन भी बैठेगा. इसी कारण बजट में सरकार ने इसके लिए ठोस लक्ष निर्धारित किए हैं. बजट में भोपाल-इंदौर मेट्रो को गति देने के लिए 2021-22 में 262 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. आशा है कि इस बजट के मिल जाने के बाद प्रदेश में पहली मेट्रो दौड़ पाएगी.

परिवहन बजट

लोक निर्माण विभाग का बढ़ा बजट

लोक निर्माण विभाग के लिए 2020-21 के अनुमानित 6 हजार 166 करोड़ के बजट को बढ़ाकर 2021-22 के लिए 3 हजार 341 करोड़ रुपये कर दिया गया है. बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि अटल प्रोग्रेस वे पर काम चल रहा है. वहीं पूर्वी और पश्चिमी प्रदेश को जोड़ने के लिए नर्मदा एक्सप्रेस-वे के लिए प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है.

परिवहन बजट

रिजनल एयर कनेक्टीविटी

बजट में रिजनल एयर कनेक्टीविटी बढ़ाने के लिए रीवा, दतिया, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, छिंदवाड़ा, उमरिया, बालाघाट, सागर, गुना और सिवनी में हवाई पट्टी का उपयोग निर्धारित शुल्क पर निजी कंपनियों को उपयोग के लिए देने की बात. हवाई पट्टियों पर पायलट प्रशिक्षण, एयरो स्पोर्ट, एयरक्राप्त रिसाईकलिंग, हेलीकाप्टर आकादमी आदि की सुविधाएं विकसित करने की योजनाओं पर जोर.

ABOUT THE AUTHOR

...view details