मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 19, 2019, 8:36 PM IST

ETV Bharat / state

भिंड: खत्म नहीं हो रही अन्नदाता की समस्या, खरीदी केंद्रों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं किसान

भिंड की कृषि उपज मण्डी में ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ सैकड़ों किसान हर रोज पहुंच रहे हैं. लेकिन हालत इतने खराब हो चुके है कि 4 दिन बीत जाने के बाद भी किसान की फसल बेचना का नंबर नहीं आ पा रहा है.

bhind

भिंड। सरकार के कई दावों के बाद भी किसान अपनी फसल बेचने के लिए परेशान हो रहा हैं, ताजा मामला भिंड के कृषि उपज मण्डी का है. यहां किसान अपनी फसल बेचने के लिए सुबह से ही यह आस लगाकर पहुंचते हैं, कि आज उसकी फसल बिक जाएगी लेकिन प्रशासन की सुस्त चाल के चलते किसान को हर दिन मायूसी हाथ लग रही है.

सर्मथन मूल्य पर नहीं बिक रही किसानों की फसल किसान

कृषि उपज मण्डी में ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ सैकड़ों किसान हर रोज पहुंच रहे हैं. लेकिन हालत इतने खराब हो चुके है कि 4 दिन बीत जाने के बाद भी किसान का नंबर नहीं आ पा रहा है.
किसानों का कहना है कि 2 से 3 दिन मंडी में गुजार चुके हैं लेकिन अभी तक फसल बिक्री शुरु नहीं पाई है. उनका कहना है कि जब तक समर्थन मूल्य पर खरीदी नहीं होगी वह अपने घर वापस नहीं जा सकते. किसानों का कहना है कि कृषि परिसर में किसानों के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है. किसान भीषड़ गर्मी में गर्म पानी पीने को मजबूर है. यहां उनके ठहरने की किसी भी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं है.

कृषि उपज मंडी सचिव ने बताया कि मण्डी प्रशासन की ओर से किसानों के लिए हर सुविधा का हर प्रकार से ख्याल रखा जा रहा है. ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. साथ ही फसल बेचने के सवाल पर सचिव ने कहा कि जल्द ही किसानों की फसल बिकना शुरु हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details