मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी बजट: ईटीवी भारत से बोले भिंड के व्यापारी, कोई राहत नही मिली

By

Published : Mar 3, 2021, 2:34 PM IST

केंद्र के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी अपने बजट का पिटारा खोल दिया है कि इस बजट में जहाँ से अच्छा कृषि और स्वास्थ्य को ध्यान में रखा गया वहीं अन्य क्षेत्रों को कुछ ख़ास नहीं मिला आम उपभोक्ता के लिए ये बजट निराशाजनक साबित हो रहा है ऐसे में भिंड के व्यापारी वर्ग का क्या कहना है उन्होंने अपने विचार साझा किए ईटीवी भारत से..

बजट रीऐक्शन
बजट रीऐक्शन

भिंड। केंद्र सरकार ने एक फ़रवरी को अपना बजट पेश किया था लेकिन इस बजट में व्यापारी वर्ग कुछ ख़ास प्रभावित नहीं था वहीं मध्य प्रदेश के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने विधानसभा में डिजिटल बजट पेश किया गया लेकिन इस बजट से भी मध्य प्रदेश का व्यापारी वर्ग ख़ुश नज़र नहीं आ रहा हैं.

इस बजट से बढ़ेगी महंगाई

किराना व्यापारियों का कहना है कि सरकार के इस बजट से वे बिलकुल संतुष्ट नहीं है यदि सरकार आम आदमी के लिए कुछ राहत देती पर इसका फ़ायदा दिखता लेकिन सरकार ने पहले की तरह घिसा पिटा बजट पेश किया है तो इसका क्या फ़ायदा. किराना व्यापारी माणिक चंद जैन का कहना है कि सरकार ने इस बजट में ये टेक्स में रियायत दी होती तो लोग ख़ुश होते क्योंकि उससे सामान सस्ता होता, लेकिन सरकार नया टैक्स न लगाने की बात तो कह रही है लेकिन पुराने टैक्स में राहत भी तो नहीं दी गई इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा और महँगाई बढ़ेगी.

बजट रीऐक्शन
टैक्स में नही मिली राहत

वहीं एक सुपरस्टोर संचालक का कहना है कि जिस तरह से सरकार बजट ले करके आयी है व्यापारियों को उम्मीद थी कि इस बजट में उन्हें फ़ायदा मिलेगा लेकिन नए बजट में किसी तरह का ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गयास जिसका फ़ायदा सीधा व्यापारी वर्ग को हो व्यापारी वर्ग को उम्मीद थी कि इस बार पेट्रोल डीज़ल मैं शायद वैट या एक्साइज़ ड्यूटी कम की जाएगी जिस तरह से लगातार विरोध सरकार का हुआ है बावजूद उसके सबक़ न लेते हुए सरकार ने इनमें भी कोई कटौती नहीं की है तो इस बजट से व्यापारी वर्ग बिलकुल अपनी ख़ुशी नहीं है वहीं नया टैक्स न लगाने को लेकर उन्होंने कहा कि सरकार को बेहतर होता कि पूराने टैक्स में कमी करती.

व्यापारियों की उम्मीद पर खरा नही बजट

बर्तन व्यापारी राजेश चौधरी का कहना है कि सरकार के बजट से व्यापारियों को बहुत उम्मीदें थी क्योंकि केंद्र सरकार ने तो कोई भी राहत नहीं दी थी तो व्यापारियों को उम्मीद थी कि मध्य प्रदेश में जब बजट आएगा तो का लाभ कहीं न कहीं व्यापारियों को मिलेगा लेकिन आज जो बजट पेश हुआ है, उससे बिलकुल भी ख़ुशी नहीं हो रही है क्योंकि इस बजट में मध्य प्रदेश की जनता का जो मध्यम वर्ग है या व्यापारी वर्ग है उन दोनों को ही कोई फ़ायदा नहीं है. सरकार ने पुराने टैक्स में किसी तरह की कटौती नहीं की. आज पेट्रोल डीज़ल के दाम बढ़े हुए है सरकार को उन पर टैक्स कम करना चाहिए था लेकिन अब इससे महंगाई बढ़ेगी आम जनता की जेब पर इसका सीधा असर होगा, क्योंकि जब इन धर्म महँगा होगा तो ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट भी बढ़ेगी ऐसे में जब व्यापारी को मिलने वाला सामान महंगा होगा तो आम जनता को अभी सामान महंगा मिलेगा. व्यापारी वर्ग को उम्मीद थी कि राज्य सरकार कोई नया टैक्स नहीं लगाएगी और पुराने टैक्स में राहत देगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ है व्यापारी वर्ग की उम्मीदों पर यह नया बजट बिलकुल भी खरा नहीं उतर रहा है.

आत्मनिर्भर बजट को आर्थिक 'वैक्सीन', टैक्स में राहत नहीं, महंगाई अभी भी 'डायन'

भले ही मध्य प्रदेश के वित् मंत्री ने बजट मैं कोई नया कर नहीं जोड़ा हो लेकिन व्यापारी वर्ग बिलकुल भी इससे संतुष्ट नज़र नहीं आ रहा व्यापारी वर्ग को उम्मीद थी कि कहीं न कहीं टैक्स सिस्टम में राहत मिलेगी और उनपर भी बोझ कम होगा लेकिन सरकार द्वारा यथावत टैक्स रखने की वजह से आगे महँगाई बढ़ने और जनता की जेब पर इसका असर दिखाई देने की उम्मीद व्यापारियों ने जतायी है

ABOUT THE AUTHOR

...view details