मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गुरु पूर्णिमा पर कोरोना संकट का असर, नहीं होगा कार्यक्रम का आयोजन

By

Published : Jun 29, 2020, 11:52 AM IST

बैतूल जिले के खंजरपुर इलाके में स्थित दादाजी की कुटी दरबार में इस साल कोरोना संकट की वजह से गुरु पूर्णिमा का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा. आश्रम प्रबंधन में लोगों से घरों में ही रहकर पूजा करने की अपील की है.

Betul
Betul

बैतूल। जिले के खंजरपुर इलाके में स्थित दादाजी की कुटी दरबार में इस साल कोरोना संकट की वजह से गुरु पूर्णिमा का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा. आश्रम प्रबंधन में लोगों से घरों में ही रहकर पूजा करने की अपील की है. दादाजी की कुटी दरबार खंजनपुर में गुरू पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं का मेला लगता था, लोग पूजा अर्चना करने दूर-दूर से पहुंचते थे, लेकिन इस बार दादाजी की कुटी के पट बंद हैं और यहीं वजह है कि, गुरु पूर्णिमा पर ना तो निशान चढ़ेगा और ना ही भक्तों को तिक्कड़ चटनी का प्रसाद मिल पाएगा.

इस संबंध में दादाजी की कुटी से जुड़े प्रवीण भावसार का कहना है कि, शासन के निर्देशों के तहत 1 जुलाई से 10 जुलाई तक मंदिरों के पट बंद रहेंगे. 4 जुलाई को गुरु पूर्णिमा है, लोग अपने- अपने घरों में ही पूजन करें. उन्होंने सभी दादाजी भक्तों से अपील की है कि, वे किसी भी प्रकार की धार्मिक यात्रा, जुलूस या निशान यात्रा ना निकाले. घरों में ही पूजा अर्चना करें.

दादाजी कुटी खंजनपुर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर जिले सहित आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते थे. इस दिन यहां मेला सा लग जाता था, निशान चढ़ाने के साथ-साथ दिन भर धार्मिक आयोजन होते थे, शाम को महाआरती के पश्चात तिक्कड़ चटनी का प्रसाद बांटा जाता था, जिसे लेने के लिए एक किलोमीटर तक लंबी लाइन लगा करती थी, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं जुटेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details