मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मन्नत पूरी करने की यह कैसी परंपरा, पालने में डालकर नदी में तैराते हैं नवजात बच्चे

By

Published : Nov 16, 2019, 12:50 AM IST

Updated : Nov 16, 2019, 5:30 PM IST

बैतूल जिले के भैंसदेही ब्लॉक में आस्था के नाम पर सैंकड़ों बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. यहां ऐसी मान्यता है कि निःसंतान दंपत्ति मन्नत मांगने पूर्णा नदी के पास आते है और मन्नत पूरी होने पर नवजात बच्चों को पूर्णा नदी में तैराती है.

पालने में डालकर नदी में तैराते हैं नवजात बच्चे

बैतूल।जिले के भैंसदेही ब्लॉक में आस्था के नाम पर सैंकड़ों बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. यहां ऐसी मान्यता है कि निःसंतान दंपत्ति मन्नत मांगने पूर्णा नदी के पास आते है और मन्नत पूरी होने पर नवजात बच्चों को पूर्णा नदी में तैराती है. ये परंपरा कई सालों से चली आ रही है. यहां पूर्णा नदी की कल-कल धाराओं को गोद भरने वाली देवी कहा जाता है.

पालने में डालकर नदी में तैराते हैं नवजात बच्चे


अंधविश्वास का एक नजारा-
ऐसे अंधविश्वास के सहारे यहां के लोग कई सालों से अपने बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करते आ रहे है. यहां निःसंतान दंपत्ति मन्नत पूरी होने कथित आशीर्वाद के लिए नवजात बच्चों को एक पालने में डालकर नदी में छोड़ देते है, जिसके बाद नदी से बच्चे को निकाल लिया जाता है और फिर तांत्रिक बच्चे को गोद में लेकर नृत्य करता है. वहीं बच्चे का पैर नदी में धूला कर उसे उसी नदी का पानी पिलाया जाता है.


बेटा-बेटी की चाह में मांगते हैं मन्नत-
माना जाता है कि मां पूर्णा बेटा और बेटियों की चाह रखने वालों की भी मन्नत पूरी करती है. वहीं पूर्णा देवी की पूजा से निःसंतान दंपत्तियों की मनोकामना पूरी होती है और उनकी सूनी गोद भर जाती है. कई ऐसे दंपत्ति है जिन्हें शादी के 10 से 15 सालों के बाद संतान प्राप्ति हुई है. जिनकी गोद मन्नत से पूरी हो जाती है वे कार्तिक मास की पूर्णिमा के बाद यहां आकर विशेष अनुष्ठान करते है.

अंधविश्वास के नाम पर मासूमों के साथ खिलवाड़-
अंधविश्वास के चलते लोगों की पूर्णा देवी में गहरी श्रद्धा है. वे पालनों में अपने बच्चों को लिटाकर नदी में छोड़ देते हैं. लोगों की मानें तो पालना नदी में डूबता नहीं है. उनका कहना है कि मां पूर्णा देवी के आशीर्वाद से ही संतान मिलती है, इसलिए मां की गोद में बच्चा खिलाने के लिए वे यहां आते हैं.

Last Updated : Nov 16, 2019, 5:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details