मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गांव को स्वच्छ बनाने ग्राम पंचायत की अनोखी पहल, बिना सरकारी मदद के खरीदे कचरा वाहन

By

Published : Oct 3, 2019, 2:32 PM IST

Updated : Oct 3, 2019, 3:28 PM IST

बैतूल जिले की भौरा ग्राम पंचायत ने स्वच्छता को लेकर नई पहल शुरु की है. यहां के सरपंच और उपसरपंच ने पंचों की सहमति से पंचायत फंड से कचरा वाहन खरीदे हैं.

भौरा ग्राम पंचायत

बैतूल। जिले की भौरा ग्राम पंचायत संभाग की पहली ऐसी पंचायत बन गई है. जिसने बिना किसी सरकारी मदद के कचरा वाहन खरीदे हैं. ये पहल गांव को साफ सुथरा बनाने के लिए सरपंच और उपसरपंच ने की है. जिसके लिए ग्राम पंचायत में एक प्रस्ताव रखकर फंड रिलीज किया गया. गांधी जयंती के मौके पर घोड़ाडोंगरी विधायक ब्रम्हा भलावी ने इन वाहनों को हरी झंडी दिखाई.

भौरा ग्राम पंचायत

पंचायत के उपसरपंच नीलेश नायक ने बताया कि अभी तक बड़े शहरों और नगर पालिकाओं के पास ही कचरा वाहन हुआ करते थे. गांव में ये व्यवस्था नहीं थी. जिसके चलते ग्रामीण घरेलू कचरा रोड पर या इधर उधर फेंक देते हैं. तभी उन्होंने सोचा कि उनकी पंचायत के लिए भी कचरा वाहन खरीदा जाए.

जिसके बाद इस बात को लेकर सरपंच और पंचो से चर्चा की और पंचायत में प्रस्ताव पारित कर पंचायत के फण्ड से दो कचरा वाहन खरीदने का फैसला लिया गया. वहीं पंचायत के इस फैसले से ग्रामीण भी खुश नजर आ रहे हैं. उनका मानना है कि अब गांव में गंदगी अंबार दिखाई नही देगा और गांव में स्वच्छता रहेगी.

Last Updated : Oct 3, 2019, 3:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details