मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भारी बारिश के चलते खोले गए सतपुड़ा डैम के सभी 14 गेट, उफान पर तवा नदी

By

Published : Aug 29, 2020, 12:12 PM IST

भारी बारिश के चलते सतपुड़ा डैम सारनी के सभी 14 गेट खोल दिए गए हैं. गेटों को 10-10 फीट की ऊंचाई तक खोला गया है. सतपुड़ा डैम से तवा नदी में 1 लाख क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा है.

betul
भारी बारिश के चलते खोले गए सतपुड़ा डैम के सभी 14 गेट

बैतूल। लगातार हो रही बारिश के चलते प्रदेश की सभी बड़ी नदियां उफान पर हैं. जिले के घोड़ाडोंगरी क्षेत्र में 2 दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते सतपुड़ा डैम सारनी के सभी 14 गेट खोल दिए गए हैं. सभी 14 गेटों को 10-10 फीट की ऊंचाई तक खोला गया है.

भारी बारिश के चलते खोले गए सतपुड़ा डैम के सभी 14 गेट

सतपुड़ा डैम से तवा नदी में 1 लाख क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा है. इससे तवा नदी उफान पर है. तवा नदी के उफान पर होने से घोड़ाडोंगरी-चोपना मार्ग बंद हो गया है. 1 सप्ताह से रोजाना सतपुड़ा डैम के गेट खोले जाने के चलते तवा नदी का जल स्तर बढ़ गया है. क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के चलते जलाशय प्रबंधन द्वारा अलर्ट जारी कर दिया है. इसके बाद से ही स्थानीय पुलिस सुरक्षा में जुट गई है.

ग्रामीणों को घोड़ाडोंगरी आने के लिए 15 किलोमीटर का लगाना पड़ रहा फेरा

तवा नदी के उफान पर होने से सिवनपाठ गांव में रपटे के ऊपर से बाढ़ का पानी जा रहा है. 1 सप्ताह से सिवनपाठ का रपटा तवा नदी के उफान पर होने के चलते डूबा हुआ है. इसके कारण घोड़ाडोंगरी-चोपना मार्ग बंद हो गया है. जिसके चलते 32 गावों का संपर्क घोड़ाडोंगरी से टूट गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details