मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्री- मानसून: तेज हवाओं के साथ अनूपपुर में बारिश

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश का असर देखने को मिल रहे हैं. प्री- मानसून सहित उत्तर भारत में बने सिस्टम के कारण अब अनूपपुर में भी बारिश हो रही है.

By

Published : Jun 6, 2021, 3:56 AM IST

rain in anuppur
अनूपपुर में बारिश

अनूपपुर। प्रदेश के मौसम में बारिश के साथ गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. शनिवार को भी कुछ जिलों में बारिश का असर देखने को मिला है. प्री- मानसून सहित उत्तर भारत में बने सिस्टम के चलते बारिश हो रही है. वहीं तापमान भी बढ़ रहा है, आने वाले कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है. वहीं अनूपपुर में इस समय मौसम का बदलाव काफी दिनों से देखा जा रहा है. लगभग 1 हफ्ते से सुबह और शाम को जिले के कोयलांचल या मेकलांचल क्षेत्रों में बारिश हो रही है. जिला मुख्यालय अनूपपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. बारिश के साथ जिले का मौसम सुहाना हो गया है.

मौसम ने बदली करवट

अनूपपुर जिले में तेज हवा के साथ अचानक बारिश से मौसम पूरी तरह ठंडनुमा हो गया. पिछले दिनों अनूपपुर जिला मुख्यालय के साथ आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी.

किसानों ने शुरू की तैयारी

लोगों का मानना है कि अनूपपुर जिले में मां नर्मदा का उद्गम स्थल है. उनकी कृपा से जिले में मौसम पहले ही दस्तक दे देता है. जिसके चलते किसानों जून माह की शुरुआत होते ही खेती की तैयारी प्रारंभ कर दिया जाता है. अनूपपुर जिले में मुख्य तौर पर धान की फसल की खेती प्रमुखता से की जाती है किसानों के द्वारा खेत में साफ सफाई किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details