मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जैन समाज ने पंचकल्याणक महोत्सव में दिया 'प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेश'

By

Published : Jan 25, 2020, 7:17 PM IST

पंचकल्याणक महोत्सव के वात्सल्य भोज में दिगम्बर जैन समाज ने प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेश दिया. श्रद्धालुओं को भोजन स्टील व चीनी के बर्तनों में करवाया.

Jain society gave the message of 'plastic free India' at the Panchakalyanak festival in agarmalwa
पंचकल्याणक महोत्सव में प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेश

आगर-मालवा ।आचार्य श्री दर्शन सागरजी महाराज के सानिध्य में सुसनेर में आयोजित हो रहे पंचकल्याण महोत्सव के वात्सल्य भौज में दिगम्बर जैन समाज ने प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेश दिया. श्रद्धालुओं को भोजन स्टील व चीनी की प्लेटों में परोसा गया. इसके लिए छह हजार स्टील व चीनी की थाली और कटोरियां इंदौर से मंगवाई गई हैं.

पंचकल्याणक महोत्सव में प्लास्टिक मुक्त भारत का संदेश


पंचकल्याणक महोत्सव के तहत त्रिमूर्ति मंदिर और कृषि उपज मंडी परिसर में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. यहां हर रोज छह हजार श्रद्धालुओं को भोजन कराया जा रहा है. इसके लिए प्लास्टिक के दोनों पत्तलों का इस्तेमाल न करते हुए स्टील व चीनी के बर्तनों का उपयोग किया जा रहा है. साथ ही पूरे परिसर में स्वच्छता का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जा रहा है. इसके लिए युवाओं और महिलाओं की टीम व्यवस्था संभाल रहे हैं.


पंचकल्याणक महोत्सव समिति के उपाध्यक्ष मनीष जैन मंटा ने बताया कि आयोजन को प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. आयोजन में आ रहे लोगों को भोजन स्टील और चीनी के बर्तनों में परोसा जा रहा है. भोजन की व्यवस्था के लिए 20 से 30 समाज के युवाओं को समितियां बनाई गई है, जो भोजन व्यवस्था को संभालते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details