मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

महाराजा के विवाह की तैयारी पूरी, बाबा महाकाल लेकर निकलेंगे बारात, माता पार्वती पहनाएंगी वरमाला

बाबा महाकाल को उज्जैन का राजा माना जाता है, पुराणों के अनुसार महाकाल मृत्यु लोक के अधिपति हैं, महाकाल का अर्थ काल अर्थात समय और मृत्यु के देवता, कहा जाता है कि उज्जैन ही पूरी पृथ्वी पर काल की गणना का प्रमुख स्रोत है. पूरी पृथ्वी के नाभि स्थल पर स्थित महाकाल ज्योतिर्लिंग एकमात्र दक्षिणमुखी शिवलिंग है, जहां हर साल महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाया जाता है. महाशिवरात्रि पर्व के 9 दिन पहले से ही उज्जैन में शिवरात्रि मनाई जानी शुरु हो जाती है.

mahashivratri
बाबा महाकाल

By

Published : Feb 20, 2020, 11:52 PM IST

Updated : Feb 21, 2020, 12:03 AM IST

उज्जैन। ताजा मुर्दे की भस्म, शंखनाद, झालर की झंकार और डमरू की डम-डम के साथ गूंजती भक्तों की आवाज, ये नजारा है बाबा महाकाल के दरबार का. सुबह तीन बजे होने वाली भस्मारती शिव के भक्तों को मंत्रमुग्ध कर देती है. नगाड़ों की थाप के बीच होती शिव आराधना उनके भक्तों में एक नई ऊर्जा का संचार कर देती है. भक्त और भगवान के बीच का ये आध्यात्मिक मिलन सिर्फ उज्जैन में ही देखने को मिलता है.

बाबा महाकाल की नगरी में महाशिवरात्रि

शिव स्रोत और महामृत्युंजय जाप से गूंजती इस शहर की गलियां, रूद्राक्ष से लदी दुकानें और जगह-जगह मिलता बाबा महाकाल का प्रसाद, ये तमाम चीजें शिव की इस पावन नगरी को खास बनाती है. उज्जैन के सिर्फ एक ही राजा हैं, वो हैं बाबा महाकाल. जब राजा अपनी प्रजा का हाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर निकलते हैं तो प्रजा भी उनके स्वागत में सड़क पर उतर आती है. इस बार अनादि देव शंकर और माता पार्वती के विवाह का है, जिसकी तैयारियों में शहर का कोना-कोना सजा दिया गया है.

दूल्हे के अवतार में महाकाल

महाशिवरात्रि पर शहर के राजा महाकाल का विवाह होगा क्योंकि उज्जैन के राजा कालों के काल महाकाल हैं. इस बार की महाशिवरात्रि पर महाकाल के पट रात दो बजे से खुल जाएंगे, जहां सबसे पहले महाकाल की भस्म आरती होगी और विशेष श्रृंगार के साथ बाबा की पूजा अर्चना होगी.

महाकाल

उज्जैन देश का इकलौता ऐसा शहर है, जहां महाशिवरात्रि का पर्व नौ दिन पहले से ही मानाया जाने लगता है. बाबा महाकाल के 9 अवतार भक्तों को दर्शन देते हैं. भोलेनाथ के ये 9 अवतार भक्तों का मन मोह लेते हैं और महाशिवरात्रि के दिन जब उज्जैन के राजा दूल्हा बनकर निकलेंगे तो ये नजारा देखने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ेंगा. महाकाल की नगरी में धरती के राजाओं की नहीं दुनिया के राजाओं की गूंज होती है.

महाकाल मंदिर उज्जैन
सज गया महाकाल का मंदिर

महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल की नगरी में शिव के जयकारे गूंजेंगे और शिव की प्रजा अपने राजा का स्वागत धूमधाम से करेगी. जहां शिव के भक्त अपने राजा का पलकें बिछाए इंतजार करेंगे.

Last Updated : Feb 21, 2020, 12:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details