मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

लॉकडाउन में इस गांव के लोगों ने पेश की मिसाल, जरूरतमंदों के लिए बने मददगार

इंदौर के पास मौजूद बिसनावदा गांव के लोगों ने लॉकडाउन में एक बड़ी मिसाल पेश की है. गांव के लोग हर दिन एक हजार पैकेट भोजन इंदौर में गरीब और जरुरतमंदों के लिए भेज रहे हैं. ताकि शहर के लोगों को दिक्कत न हो. गांव के लोग मिलकर ही पूरी जिम्मेदारी उठा रहे हैं.

By

Published : May 1, 2020, 6:00 PM IST

bisnavada village
बिसनावदा गांव के लोग

इंदौर। इंदौर में कोरोना ने कहर बरपाया हुआ है. मुश्किल की इस घड़ी में इंदौर के पास एक गांव के लोगों ने एक बड़ी मिसाल पेश की है. यहां के लोग हर दिन गांव से खाना बनाकर शहर भेज रहे हैं. ताकि जरुरतमंदों को खाना मिल सके. ग्रामीणों की इस पहल की चर्चा हर तरफ हो रही है.

लॉकडाउन में इस गांव के लोगों ने पेश की मिसाल

इंदौर से कुछ दूरी पर स्थित बिसनावदा गांव के लोग हर दिन मिलकर एक हजार से ज्यादा भोजन के पैकेट इंदौर के विभिन्न जरूरतमंद लोगों के पास पहुंचा रहे हैं. वो भी बिना किसी सरकारी मदद के. खाना बनाने की सारी सामग्री ग्रामीण खुद ही जुटा रहे हैं. पिछले तीस दिनों से लगातार यह क्रम जारी है. ग्रामीणों का भी कहना है कि वह प्रधानमंत्री मोदी के नारे को सार्थक कर रहे हैं जिस तरह से पीएम मोदी ने कहा था कि यदि प्रत्येक व्यक्ति एक घर को गोद ले लेगा तो निश्चित तौर पर लॉकडाउन जैसा कठिन दौर भी गुजर जाएगा. जिसके चलते उन्होंने यह काम शुरु किया है.

बिसनावदा गांव के ग्रामीणों ने आपस में सामंजस्य बैठाकर ऐसी भोजनशाला का निर्माण किया है. यहां गांव के लोग मिलकर सुबह से खाना बनाते हैं, जिसमें गांव की महिलाएं भी सहयोग कर रही हैं. वही गांव के पास लगी एक कंपनी बंद होने के बाद कंपनी के मजदूर भी ग्रामीणों के इस काम में सहयोग कर रहे हैं. लॉकडाउन के इस मुश्किल वक्त में बिसनावदा गांव के लोगों की यह मुहिम वाकई काबिले तारीफ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details