मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्वच्छता का 'सिरमौर': रंगपंचमी की गेर के बाद बदली इंदौर की तस्वीर, 10 मशीनों के साथ सड़क पर उतरे 700 कर्मचारी

By

Published : Mar 22, 2022, 10:55 PM IST

देश में जब भी स्वच्छ शहरों का नाम आता है, तो इंदौर स्वच्छता का 'सिरमौर' बनकर सामने आ जाता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इंदौर नगर निगम की टीम (Indore Municipal Corporation team) अपने काम को बेहद प्रोफेशनल अंदाज में अंजाम देती है. इसी वजह से एक बार फिर इंदौर का नाम स्वच्छता के पटल चमका है. (Indore Rangpanchami 2022)

indore rangpanchami 2022
रंगपंचमी की गेर के बाद घंटे भर में बदली इंदौर की तस्वीर

इंदौर।होली के बाद रंग पंचमी (Rang Panchami after Holi) ऐसा त्यौहार है, जिसे प्रदेशवासी होली से भी ज्यादा अच्छे से मनाते हैं. खास तौर पर इंदौर में रंग पंचमी के दिन यह उत्सवधर्मिता खूब दिखाई देती है. दरअसल, इस दिन रंगोत्सव मनाने वालों की यात्रा 'गेर' निकाली जाती है. इस यात्रा में लाखों की भीड़ के साथ रंग, अबीर, गुलाल उड़ाई जाती है, जो पूरे यात्रा मार्ग पर बिखर जाती है.(Indore Rangpanchami 2022)

इतने समय में बदली इंदौर की तस्वीर
रंग पंचमी के अवसर पर आयोजित गेर में लगभग 5 लाख से अधिक लोगों द्वारा खेली गई. रंगों की होली के तुरंत बाद देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की नगर निगम टीम (Indore Municipal Corporation team) ने सिर्फ दो घंटे में पूरे राजवाड़ा क्षेत्र की सफाई कर दी. नगर निगम की टीम द्वारा रंग पंचमी पर शहर में गेर निकलने के तत्काल बाद गेर मार्ग की साफ-सफाई शुरू की गई. जिसमें 10 स्वीपिंग मशीनें और 700 सफाई कर्मचारी लगाकर गेर मार्ग को अभियान बनाकर कुछ ही देर में साफ-सुथरा कर दिया गया.

रंगों की विरासत 'गेर': दो साल बाद फिर रंगारंग हुआ इंदौर, राजवाड़ा पर उमड़ा जनसैलाब

पांच साल से नंबर वन इंदौर
करीब 2 घंटे में 700 सफाईकर्मियों ने दिखा दिया कि, लगातार पांच साल से स्वच्छता में नंबर-1 पर बने रहना कोई तुक्का नहीं है बल्कि इसके लिए तेज गति से मेहनत करनी पड़ती है. इंदौर को लगातार पांच बार देश भर में सबसे साफ शहर का अवॉर्ड दिलवाने वाली नगर निगम की टीम (Indore Municipal Corporation team) ने मंगलवार को फिर अपना कमाल दिखाया और वह कर दिखाया जिसकी लोग प्रशंसा कर रहे हैं.

इतने किमी मार्ग को किया साफ
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष गेर में पांच लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए. ऐसे में मल्हारगंज से लेकर राजवाड़ा तक कुछ ही घंटों में गेर के पूरे मार्ग को साफ करना बड़ी चुनौती थी. लेकिन निगम की टीम (Indore Municipal Corporation team) ने रिकॉर्ड दो घंटे से भी कम समय में पूरे चार किमी. गेर मार्ग को साफ कर दिया और दिखा दिया कि इंदौर इसीलिए देश का नंबर वन स्वच्छ शहर है.

उड़ा हजारों किलो अबीर-गुलाल
रंगपंचमी को गेर का मार्ग लगभग चार किलोमीटर लंबा रहा. इस दौरान कई संस्थाओं ने गेर निकाली. गेर के दौरान प्रत्येक संस्था ने हजारों किलो गुलाल और 30 से 40 हजार लीटर पानी उड़ाने का दावा किया. शहर में गेर निकलने के तत्काल बाद आयुक्त प्रतिभा पाल के निर्देश पर निगम की सफाई टीम ने सफाई अभियान शुरू किया. दोपहर करीब 3:10 बजे वे राजवाड़ा क्षेत्र में सफाई करने उतरे सफाईकर्मियों ने 4:15 बजे तक पूरा राजवाड़ा क्षेत्र साफ कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details