मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Kamla Nehru Prani Sangrahalay: प्राणी संग्रहालय में आई खुशखबरी, व्हाइट टाइगर के कुनबे में वृद्धि हुई, 2 शावकों का हुआ जन्म

By

Published : Jul 24, 2022, 4:56 PM IST

इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में दो नन्हें शावकों के आने से खुशी का माहौल है. प्राणी संग्रहालय में व्हाइट टाइगर के कुनबे में वृद्धि हुई है, जिनमें से एक शावक मेलानिस्टिक ब्लैक और व्हाइट कलर का है, तो दूसरा तीन रंगों में नजर आ रहा है.

White and Black Tiger Madhya Pradesh's only zoological museum
व्हाइट और ब्लैक टाइगर मध्य प्रदेश का एकमात्र प्राणी संग्रहालय

इंदौर। कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में रविवार का दिन खुशियों भरा नजर आया. रविवार के दिन यहां सफेद टाइगर के कुनबे में वृद्धि की खबर सामने आई. प्राणी संग्रहालय के ब्लैक मेलेनिस्टिक टाइगर और व्हाइट टाइगर के कुनबे में वृद्धि हुई है. व्हाइट टाइगर ने दो शावकों को जन्म दिया है.

तीन रंगों के शावक को दिया जन्म: प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार, 'आज सुबह व्हाइट टाइगर के कुनबे में वृद्धि की सूचना मिली, जिसमें व्हाइट टाइगर ने 2 बच्चों को जन्म दिया है. एक बच्चा मेलानिस्टिक ब्लैक और व्हाइट कलर का है, वहीं दूसरा शावक तीन रंगों में नजर आ रहा है. वह व्हाइट ब्लैक और येलो तीनों ही कलर का है. वर्तमान में व्हाइट टाइगर को बाड़े में ही रखा गया है और इनकी विशेष निगरानी की जा रही है.

Balaghat Tiger Roaming Video: रहवासी इलाके में बाघ की चहलकदमी, ग्रामीणों ने कैमरे में किया कैद, वन विभाग ने अभियान चलाकर गांव से भगाया

लंबे समय से प्रबंधन कर रहा था प्रयास: प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार, मध्यप्रदेश में एकमात्र कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय है. जहां व्हाइट ब्लैक और यलो तीनों ही कलर के टाइगर मौजूद हैं. यहां दुर्लभ व्हाइट और ब्लैक टाइगर के कुनबे में वृद्धि के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे. इसी के चलते लंबे समय से दोनों को साथ में रखा गया था. वहीं अब यह खुशखबरी सामने आई है. दो शावकों को जन्म देने के बाद वर्तमान में दोनों की हालत सामान्य है.

एकमात्र प्राणी संग्रहालय जहां, व्हाइट और ब्लैक टाइगर: प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार मध्यप्रदेश में एकमात्र कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय है, जहां तीनों रंगों के टाइगर मौजूद हैं व्हाइट और ब्लैक टाइगर. टाइगर के कुनबे में वृद्धि होने का फायदा आने वाले दिनों में प्राणी संग्रहालय को मिलेगा. यहां वर्तमान में जानवरों के लिए एक अच्छा माहौल तैयार किया गया है. जिसके चलते यहां सभी जानवरों के कुनबे में वृद्धि होती रही है. जिसका फायदा संग्रहालय प्रबंधन को एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत मिलता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details