मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Gwalior Vote Counting: महापौर-पार्षद पद के लिए मतगणना की तैयारियां पूरी, दोपहर तक होगी तस्वीर साफ, रात 8 बजे तक हो सकेगी घोषणा

By

Published : Jul 14, 2022, 5:32 PM IST

मध्य प्रदेश में महापौर व पार्षद पद के लिए मतदान हो चुके हैं. अब वोटों की गिनती को लेकर तैयारियां शुरु हो गई हैं. ग्वालियर साइंस कॉलेज में मतगणना के लिए अलग-अलग हॉल में अलग-अलग वार्डों के लिए व्यवस्थाएं की जा रही है.

Voting completed for the post of mayor and councilor in Madhya Pradesh
मध्य प्रदेश में महापौर व पार्षद पद के लिए मतदान पूरा

ग्वालियर। महापौर-पार्षद पद के लिए डले वोटों की गिनती को लेकर ग्वालियर साइंस कॉलेज में तैयारियां चालू हो गई हैं. पहले दिन तीन अलग-अलग हॉल में 33 वार्डों के लिए गणना टेबल लगा दी गई हैं. बाकी 33 वार्डों के लिए तीन अन्य हॉल में टेबलें लगा दी हैं. शहर में 166 में सिर्फ दो वार्ड में ही सबसे कम 9-9 पोलिंग है. इसी कारण यहां ईवीएम के वोट जल्दी गिन लिए जाएंगे. इन दोनों वार्डो 40 और 59 का परिणाम दोपहर 2:00 बजे के आसपास आएगा. वहीं महापौर के चुनाव परिणाम की औपचारिक घोषणा रात 8:00 बजे के बाद ही संभव है, क्योंकि सभी वार्डों में वोटों की गिनती के बाद टेबुलेशन में समय लगेगा.

ग्वालियर में वोटों की गिनती को लेकर तैयारियां शुरु

कई वार्डों में देरी से आएंगे परिणाम: वोटों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8:00 बजे इलेक्शन ड्यूटी वैलिड से होगी. यह काम 30 मिनट में पूरा होने की उम्मीद है, इसके लिए अलग से टेबल लगाई जा रही हैं, इसके बाद लगभग 9:00 बजे से ईवीएम की वोट गिनने की प्रक्रिया चालू होगी. पहले दो तीन राउंड में 30 मिनट लग सकते हैं, इसके बाद के राउंड में वोटों की गिनती का काम रफ्तार से होगा. सबसे ज्यादा 35 पोलिंग सेंटर वार्ड 18 में हैं, इसलिए यहां के वोट 35 राउंड में गिने जाएंगे और परिणाम अन्य वार्डों की तुलना में देरी से आएगा. वोटों की गिनती के बाद डाटा के मिलान और किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले, इसकी फील्डिंग में सबसे ज्यादा वक्त लगेगा. इसलिए प्रत्याशियों को रिजल्ट पहले पता चल जाएगा, लेकिन परिणाम की विधिवत घोषणा होने में टाइम लगेगा.

Panchayat Election Result LIVE: 313 जनपद में से 92 के नतीजे घोषित, 71 पर BJP, 20 पर कांग्रेस आगे, शिवराज, कमलनाथ के गढ़ में दोनों की पार्टियों का दबदबा

8 बजे के बाद ही जीत की आधिकारिक घोषणा संभव: महापौर पद के किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले हैं, इन आंकड़ों की जानकारी पोलिंग बूथवार एकत्रित होगी. इसके बाद इनका मिलान होगा, मतगणना का काम देख रहे अफसरों के मुताबिक मुख्य प्रत्याशियों के बीच बढ़त के हिसाब से रुझान तो दोपहर बाद ही स्पष्ट हो जाएंगे, मगर रिजल्ट की विधिवत घोषणा रात 8:00 बजे के बाद ही संभव हो सकेगी. इससे पहले सभी 660 वार्ड के रिजल्ट घोषित हो जाएंगे.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details