मध्य प्रदेश

madhya pradesh

BJP Breaks MP BSP MLA: भिंड से बीएसपी विधायक संजीव कुशवाह बीजेपी में होंगे शामिल, मंगलवार को ले सकते हैं पार्टी की सदस्यता

By

Published : Jun 13, 2022, 6:50 PM IST

Updated : Jun 13, 2022, 8:00 PM IST

पूर्व बीजेपी सांसद रामलखन सिंह के बेटे संजू बीएसपी से विधायक हैं. संजू ने भिंड़ में बड़ी जीत दर्ज की थी. डिसके बाद निकाय चुनाव से पहले उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलों से चम्बल की सियासत में बड़ा उलटफेर होने की संभालना जताई जा रही है (BJP Breaks MP BSP MLA) (MP BSP MLA Join BJP) (mp bsp breaks mla joins bjp)

bsp mla sanjeev kushwaha
भिंड से बीएसपी विधायक हैं संजीव कुशवाह

ग्वालियर। भिंड़ से बीएसपी विधायक संजीव (संजू) कुशवाह जल्द ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं. पूर्व बीजेपी सांसद रामलखन सिंह के बेटे संजू बीएसपी से विधायक हैं. संजू ने भिंड़ में बड़ी जीत दर्ज की थी. डिसके बाद निकाय चुनाव से पहले उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलों से चम्बल की सियासत में बड़ा उलटफेर होने की संभालना जताई जा रही है. माना जा रहा है कि संजू कुशवाह मंगलवार को बीजेपी में शामिल होंगे. खास बात यह है कि संजू के बीजेपी में शामिल होने को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के लिए बड़ा झटका माना जाएगा. यह बात सार्वजनिक है कि संजू और नरेंद्र सिंह तोमर के परिवार के बीच छत्तीस का आंकड़ा है. (MP BSP MLA Join BJP) ((BJP Breaks MP BSP MLA))

कौन है संजीव सिंह:संजीव सिंह कुशवाह (संजू) भिण्ड विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के विधायक है. 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने रिकॉर्ड 55 हजार मतों से जीत हासिल की थी. सूत्रों के मुताबिक संजू के बीजेपी में शामिल होने की जानकारी बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी है. उनके पार्टी ज्वाइन करने को लेकर सारी बातचीत दिल्ली में ही तय हुई है.संजू के पिता डॉ राम लखन सिंह भिण्ड लोकसभा सीट से लगातार 4 बार सांसद रह चुके हैं. रिकॉर्ड चार बार लगातार जीत का रिकार्ड बनाया था. (mp bsp breaks mla joins bjp)

पहले भी लग चुकी हैं पाला बदलने की अटकलें:2018 में कांग्रेस की सरकार बनने पर संजू ने कमलनाथ सरकार को समर्थन दिया था, लेकिन 2020 में सिंधिया समर्थक विधायकों के बड़ी संख्या में हुए दलबदल के दौरान भी संजू के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें सामने आईं थी, लेकिन उन्होने पार्टी ज्वाइन न करते हुए शिवराज सिंह सरकार को अपना समर्थन देने की घोषणा कर दी थी. अब उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से बातचीत कर बीजेपी में शामिल होने के पूरी तैयारी कर ली है. बताया जा रहा है कि बीजेपी नेतृत्व ने भी इसे हरी झंडी दे दी है. (MP BSP MLA Join BJP)

निकाय चुनाव में फायदा लेना चाहती है बीजेपी:संजू कुशवाह के बीजेपी में शामिल कर बीजेपी नेता नगर पालिका और पंचायत चुनाव में इसका लाभ लेने की तैयारी कर चुके हैं. मंगलवार की सुबह उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाई जाएगी. मंगलवार को वे अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ बीजेपी मुख्यालय पहुंचेंगे जहां वे बीजेपी में शामिल होंगे. इसके तुरंत बाद वे भिंड़ जाएंगे जहां नगर पालिका के लिए हो रही टिकट वितरण संबंधी बैठक में शामिल होंगे. (MP BSP MLA Join BJP) ((mp bsp breaks mla joins bjp))

बरकरार रहेगी विधायकी:संजू कुशवाह के बीजेपी में शामिल होने पर भी उनपर दलबदल कानून लागू नहीं होगा. ऐसा होने से उनकी विधायकी को कोई खतरा नहीं होगा और वह बरकरार रहेगी. क्योंकि कानून के मुताबिक 50 फीसदी दलबदल होने पर ऐसे विधायक कानून के दायरे में नहीं आते हैं. मध्य प्रदेश में बीएसपी के दो विधायक हैं, ऐसे में संजीव कुशवाह के बीजेपी में शामिल पर इसे 50 फीसदी दलबदल माना जाएगा. जिसपर दलबदल कानून लागू नहीं होता है. खास बात यह है कि नरेंद्र सिंह तोमर और संजीव कुशवाह दोनों धुरविरोधियों के एक ही पार्टी में रहने पर चंबल की सियासत में क्या समीकरण बनते हैं यह देखना दिलचस्प होगा. (BJP Breaks MP BSP MLA)

Last Updated : Jun 13, 2022, 8:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details