मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में अनलॉक हुआ कोरोना, 20 दिन में बढ़ गए करीब 4 हजार मरीज

By

Published : Jul 20, 2020, 4:28 PM IST

मध्यप्रदेश में जब से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है, तभी से प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. एक जुलाई के बाद से ही प्रदेश में तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. प्रदेश के छोटे-छोटे जिले भी अब हॉटस्पाट बनते जा रहे हैं.

bhopal news
MP में अनलॉक हुआ कोरोना

भोपाल।प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में कोरोना के मामले अब तेजी से रफ्तार पकड़ रहे हैं. अनलॉक के बाद से ही कोरोना का संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है. पिछले 20 दिन में ही प्रदेश में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्या ढाई गुना बढ़ गई है. कोरोना का संक्रमण तेजी से अब प्रदेश के छोटे जिलों में भी फैल रहा है. 1 जुलाई को प्रदेश के 14 जिलों में कोरोना के पांच और उससे कम एक्टिव केस थे, लेकिन अब पांच जिलों को छोड़ सभी जिलो में 20 से ज्यादा कोरोना के एक्टिव केस हैं.

प्रभुराम चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री

ग्वालियर में बढ़ गए 6 गुना नए मरीज

अनलॉक के बाद प्रदेश में कोरोना तेजी से फैल रहा है. सबसे ज्यादा संक्रमण ग्वालियर में फैला है. एक जुलाई को ग्वालियर में कोरोना के 103 एक्टिव केस थे, जो बढ़कर 720 पहुंच गए हैं. इसी तरह जबलपुर में एक जुलाई को कोरोना के केस की संख्या 69 थी जो अब 307 हो गई है.

बृजेंद्र सिंह राठौर, पूर्व मंत्री

इंदौर में कुछ दिनों तक कोरोना की रफ्तार कम हुई थी, लेकिन अनलॉक 2.0 के बाद यहां पर कोरोना के मरीज फिर बढ़ने लगे हैं. पिछले 20 दिन में इंदौर में 450 नए मामले सामने आए हैं. इंदौर में एक्टिव केस की संख्या 950 से बढ़कर 1 हजार 505 हो गई है. वहीं राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण दोगुने से ज्यादा हो गए हैं. भोपाल में एक जुलाई को 455 एक्टिव केस थे जो अब 1 हजार 138 हो गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री बोले लोग बरतें सावधानी

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा है कि प्रशासन पूरी क्षमता के साथ काम कर रहा है. लेकिन सरकार के प्रयासों के साथ आम लोगों को भी कोरोना से बचाव के इंतजाम करने होंगे. मास्क लगाना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

कांग्रेस ने साधा निशाना

वही कोरोना संक्रमण को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा. पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने आरोप लगाया है कि कोरोना संक्रमण की अनदेखी कर बीजेपी सभाएं कर रही हैं, मंत्री स्वागत करा रहे हैं. ऐसे में दोहरे रवैए से आखिर कैसे इस पर काबू पाया जा सकेगा.

छोटे जिलों और गांव में फैला संक्रमण

कोरोना वायरस बड़े शहरों से निकलकर अब छोटे शहरों और गांवों में भी तेजी से फैल रहा है. जुलाई की शुरूआत में प्रदेश के 14 जिलों में 5 और उससे कम कोरोना के एक्टिव केस थे. लेकिन अब प्रदेश के सिर्फ 5 जिलों को छोड़ बाकी में 20 से ज्यादा एक्टिव केस हो चुके हैं. प्रदेश के खंडवा, भिंड, देवास, मंदसौर, शाजापुर, शिवपुरी, टीकमगढ़ कोरोना के नए हॉटस्पॉट बन गए हैं. जहां से लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details