मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP News: भोपाल में नो मोबाइल डे की शुरुआत, जैन मुनि ने कराया ई उपवास का अभ्यास

By

Published : Sep 13, 2022, 10:50 PM IST

भोपाल में जैन मुनि ने समाज के लोगों को मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए ई उपवास का अभ्यास करवाया. इस मौके पर भावसागर महाराज ने कहा कि केवल जैन समाज ही नहीं बाकी समाज के लोग भी कम से कम एक घंटे के लिए मोबाइल से दूरी बनाएं. अगर सफल रहें तो घंटे फिर सप्ताह बढ़ाएं. (MP News) (Bhopal Jain Muni made the practice of e-fasting) (no mobile day)

Bhopal Jain Muni Bhavsagar Maharaj
भोपाल में जैन मुनि भावसागर महाराज ने कराया ई उपवास का अभ्यास

भोपाल। चातुर्मास कर रहे जैन मुनि अब समाज के लोगों को मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए ई उपवास का अभ्यास करवा रहे हैं. शुरुआत भोपाल के मंगलवारा इलाके में 45 साधकों को दस दिन तक मोबाईल से दूर रखकर करवाई गई है. जैन मुनि ने अन्य समाज के लोगों से भी ऐसी अपील की, कि ले 6 , 12, 24 घंटे से लेकर हफ्ते और महीने भर तक मोबाइल से दूर रहने का अभ्यास करें और धीरे-धीरे मोबाइल से दूरी बनाएं. (MP News) (Bhopal Jain Muni made the practice of e-fasting)

भोपाल में जैन मुनि भावसागर महाराज ने कराया ई उपवास का अभ्यास


जैन समाज शुरु करे ई उपवास: भोपाल में चातुर्मास कर रहे जैन मुनि भावसागर महाराज ने कहा कि मोबाइल सुविधा के लिए मनुष्य ने हाथ में लिया, लेकिन अब यही उसकी सबसे बड़ी दुविधा बन गया है. भावसागर महाराज ने समाज के लोगों से कहा कि उन्हें इसी चातुर्मास से ई उपवास यानि मोबाइल, इंटरनेट से दूरी का अभ्यास शुरु कर देना चाहिए. धीरे-धीरे प्रक्रिया शुरु करनी होगी. केवल जैन समाज ही नहीं बाकी समाज के लोग भी कम से कम एक घंटे के लिए मोबाइल से दूरी बनाएं. अगर सफल रहें तो घंटे बढ़ाएं, फिर दिन और फिर सप्ताह. अगर आप इसे एक महीने तक के अभ्यास में ले गए तो आपका खुद पर नियंत्रण भी होगा और मोबाइल के साथ आने वाली शारीरिक और मानसिक परेशानियों से भी आप बचेंगे.

सड़क पर बात करते जा रहे लोगों के मोबाइल चुराने वाले बदमाश गिरफ्तार, पलक झपकते ही उड़ा देते थे फोन

नो मोबाइल डे: नो मोबाइल डे अभ्यास के लिए जैन मुनियों ने जैन धर्मशाला में आए साधकों को ई उपवास का अभ्यास भी करवाया. ये साधक दस दिन तक साधना में रहेंगे. इन 45 साधकों के मोबाइल इनसे ले लिए गए हैं. तभी इन्हें साधना में एंट्री दी गई है. जैन मुनि भावसागर महाराज ने कहा कि शुरुआत में कुछ लोगों को दिक्कत हुई थी, लेकिन फिर अभ्यास हो गया और कईयों का अनुभव ये था कि दस दिन मोबाइल से दूरी रखने से उन्हें मानसिक शांति का अनुभव हुआ है. (no mobile day)

ABOUT THE AUTHOR

...view details