मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

क्या है 3 सींग और 3 नेत्र वाले नंदी की कहानी, कुदरत का करिश्मा या भगवान भोलेनाथ का चमत्कार

छतरपुर के जटाशंकर धाम में 3 सींग और 3 आंखों वाला नंदी लोगों के आकर्षण और आस्था का केंद्र बना हुआ है.

By

Published : Jun 19, 2019, 5:49 PM IST

3 सींग और 3 आंखों वाला नंदी

छतरपुर। जिले से 51 किलोमीटर दूर और बिजावर तहसील स्थित जटाशंकर धाम में एक ऐसा करिश्मा देखने को मिल रहा है, जो लोगों को हैरत में डाल रहा है. यहां 3 सींग और 3 आंखों वाला नंदी लोगों के आकर्षण और आस्था का केंद्र बना हुआ है. कुछ लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं, तो कुछ भोलेनाथ का आशीर्वाद. लोग इस नंदी को भगवान भोलेनाथ का नंदी मानकर पूजा करते हैं और उसके खाने-पीने का खास ख्याल रखते हैं.

3 सींग और 3 आंखों वाला नंदी


बिजावर के तीर्थधाम जटाशंकर में लोग दूर-दूर से नंदी बाबा के दर्शन के लिए आते हैं. लोगों का मानना है कि नंदी महाराज को दिन में एक बार भगवान शिव के दर्शन जरूर होते हैं, जिसके लिए नंदी महाराज जंगलों में चले जाते हैं और दर्शन कर अपने तय समय में अपने तयशुदा स्थान पर वापस लौट आते हैं. नंदी बाबा के साथ हर वक्त एक सेवादार मौजूद रहता है, जो उनके खाने-पीने एवं उनकी साफ सफाई का ध्यान रखता है.


भक्तों के अनुसार नंदी बाबा कुम्भ स्नान करने भी जाते हैं. पिछले कुम्भ स्नान में उज्जैन में भारी उत्सुकता से लोगों ने नंदी बाबा के दर्शन किये और फोटो खिंचवाई, जो सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो गई. नंदी बाबा के दर्शन के लिए लाखों की भीड़ उमड़ जाती है और उनकी सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा गार्ड भी लगाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details