हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रदेश के पहले शी हाट का CM इस दिन करेंगे लोकार्पण, विधायक ने लिया तैयारियों का जायजा

By

Published : Dec 2, 2020, 12:35 PM IST

Updated : Dec 2, 2020, 1:40 PM IST

सिरमौर जिला में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के तहत बाग पशोग में प्रदेश का पहला शी हाट बनाया गया है. रीना कश्यप ने बताया कि पच्छाद क्षेत्र में महिला आत्मनिर्भरता की दिशा में अनूठा प्रयास किया गया है. इस शी-हाट का उद्घाटन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 5 दिसंबर को ऑनलाइन करेंगे.

शी हाट
शी हाट

नाहन: सिरमौर जिला में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के तहत बाग पशोग में प्रदेश का पहला शी हाट बनाया गया है. इस शी-हाट की विशेषता यह है कि इसके रखरखाव से लेकर सभी काम ग्रामीण महिलाओं की ओर से किया जाएगा. यह प्रयास महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में किया गया है. इसमें पहाड़ी खानों से लेकर अनेक प्रकार के स्थानीय उत्पाद भी उपलब्ध होंगे.

सीएम जयराम करेंगे लोकार्पण

इस शी-हाट का उद्घाटन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 5 दिसंबर को ऑनलाइन करेंगे. इसको लेकर विधायक पच्छाद रीना कश्यप ने शी-हाट में तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए. रीना कश्यप ने बताया कि पच्छाद क्षेत्र में महिला आत्मनिर्भरता की दिशा में अनूठा प्रयास किया गया है. इससे यहां की महिलाओं को रोजगार भी प्राप्त होगा और साथ ही उनका मनोबल भी बढ़ेगा.

वीडियो

यहां पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा

इस शी हाट को महिला सशक्तिकरण व स्वरोजगार को देखते हुए बनाया गया है, ताकि प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से ग्रामीण महिला समूहों को आर्थिक लाभ भी हो सके और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच मिल सके. शी हाट में लोगों को हिमाचल और खासकर सिरमौर के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा.

पढ़ें:सपनों को लगे पंख! महिलाओं के हुनर को पहचान देगी सिरमौर प्रशासन की ये पहल

Last Updated : Dec 2, 2020, 1:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details