हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजगढ़ में जागरूकता शिविर का आयोजन, महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी दी गई जानकारी

By

Published : Feb 10, 2021, 8:06 AM IST

पोषण अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग राजगढ़ के सौजन्य से बाल विकास परियोजना राजगढ़ में एक दिविसीय एनीमिया जागरूकता व हिमोग्लोबिन जांच शिविर का आयोजन किया गया. जागरूकता शिविर का शुभारंभ बाल विकास परियोजना अधिकारी राजगढ़ आभा पंवर ने किया. इस दौरान महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई.

Awareness camp was organized in Rajgarh on 9 February
राजगढ़ में जागरूकता शिविर का आयोजन

राजगढ़: 9 फरवरी को नगर पंचायत राजगढ़ के वार्ड नंबर 6 में एनीमिया जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. महिला एवं बाल विकास विभाग राजगढ़ के सौजन्य से बाल विकास परियोजना राजगढ़ द्वारा मंगलवार को नगर पंचायत राजगढ़ के वार्ड नंबर 6 में पोषण अभियान के तहत एक दिविसीय एनीमिया जागरूकता व हिमोग्लोबिन जांच शिविर का आयोजन किया गया. इस जागरूकता शिविर का शुभारंभ बाल विकास परियोजना अधिकारी राजगढ़ आभा पंवर ने किया.

एनीमिया जागरूकता शिविर का आयोजन

आभा पंवर ने बताया कि महिलाओं को संतुलित व पौष्टिक आहार की जानकारी दी और कहा कि हमें अपने भोजन में नियमित रूप से पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. साथ ही हमें अधिक से अधिक हरी सब्जियां, दूध तथा दूध से बनी चीजें, मौसमी फल व सब्जियों का सेवन करना चाहिए. हमें भोजन में अंकुरित दालें और मिक्स अनाज वाली रोटी आदि भी लेनी चाहिए.

महिलाओं का हुआ हिमोग्लोबिन टेस्ट

नागरिक चिकित्सालय राजगढ़ प्रयोगशाला सहायक सुरजीत ठाकुर ने उपस्थित 55 महिलाओं का हिमोग्लोबिन टेस्ट किया. पर्यवेक्षक सतिंदर कौर ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व पौष्टिक आहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी. कार्यक्रम में तहसील कल्याण अधिकारी राजगढ़ विजय चौहान ने समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में उपस्थित महिलाओं को जानकारी दी.

ये भी पढ़ें:-सुजानपुर नप लोगों की सुविधाओं का रख रही ख्याल, आसानी से मिल रहे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details