हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के आवेदनों की छंटनी, 85 सेवाओं में युवा बना सकते हैं करियर

By

Published : Mar 4, 2021, 4:55 PM IST

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी की अध्यक्षता में आयोजित छंटनी प्रक्रिया में आज भी करीब 50 युवाओं ने हिस्सा लिया. इस योजना के तहत 9 करोड़ रुपये की सब्सिडी वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. डीसी ने बताया कि इस योजना के तहत 85 सेवाओं को शामिल किया गया है.

scheme held in DC office
फोटो

नाहनः मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को लेकर सिरमौर जिला के युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. इसी कड़ी में डीसी कार्यालय में वीरवार को योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की छंटनी व चयन प्रक्रिया आयोजित की गई, जिसमें काफी संख्या में युवा अपना रोजगार स्थापित करने के लिए योजना का लाभ लेने के लिए यहां पहुंचे.

छंटनी प्रक्रिया में 50 युवाओं ने लिया हिस्सा

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी की अध्यक्षता में आयोजित छंटनी प्रक्रिया में आज भी करीब 50 युवाओं ने हिस्सा लिया. इस योजना के तहत 9 करोड़ रुपये की सब्सिडी वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वीडियो.

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत जिला सिरमौर में 130 लोगों का टारगेट है, जिसमें 9 करोड़ रुपए की सब्सिडी वितरित करनी है, जिसमें करीब 100 मामले हो चुके हैं. आज भी करीब 50 केस बैंकों को नए सिरे से प्रायोजित किए गए हैं. डीसी ने कहा कि प्रदेश सरकार से इस योजना के तहत जिला सिरमौर के लिए जो टारगेट निधारित किए थे, उसमें जिला सिरमौर अभी तक अग्रणी है. बाकी जो टारगेट हैं, 15 मार्च को बैंकों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

रोजगार स्थापित करने का लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का उठाएं लाभ

डीसी ने बताया कि इस योजना के तहत 85 सेवाओं को शामिल किया गया है, जिनमें प्रमुख हेल्थ एंड फिटनेस सर्विसेज, प्रिंटिंग प्रेस, बैंक्वेट हॉल, एक्स-रे क्लिनिक, फैशन डिजाइनिंग, कूरियर सर्विस, इंडस्ट्रियल कंसलटेंसी, साइबर कैफे, ऑटो फेब्रिकेशन, रेस्टोरेंट्स, इको टूरिजम, कैंपिंग उपकरण, छोटे मालवाहक वाहन, ई-रिक्शा, मोबाइल फूड वाहन आदि शामिल हैं. बाद में शामिल की गई पिकअप के कई मामले आए हैं, लेकिन फूड वेन व ई-रिक्शा के काफी कम केस आए हैं. डीसी ने आहवान किया कि ऐसे युवक-युवतियां जो खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं, वह मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का पूरा लाभ उठाएं.

18 से 45 वर्ष के युवा उद्यमियों को 60 लाख तक के प्रोजेक्ट मंजूर

डीसी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 18 से 45 वर्ष के युवा उद्यमियों को 60 लाख तक के प्रोजेक्ट मंजूर किए जा सकते हैं. उद्यम स्थापित करने के लिए 40 लाख रुपये तक की मशीन, उपकरण व विनिर्माण पर 25 से 35 फीसदी तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है और 3 से 5 वर्ष तक ब्याज के अनुदान का भी प्रावधान है. योजना के तहत महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत, जबकि पुरुष वर्ग के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है. कुल मिलाकर मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना जिला के युवाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कारगर साबित हो रही है और युवा वर्ग भी इस योजना में खासी दिलचस्पी दिखा रहा है.

ये भी पढ़ेंः-ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स: छोटे शहरों में रहने के लिहाज से शिमला नंबर वन, बड़े शहरों में बेंगलुरू अव्वल

ABOUT THE AUTHOR

...view details