हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सतपाल सत्ती को मिला कैबिनेट रैंक, बने राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष

By

Published : Aug 22, 2020, 9:23 PM IST

Updated : Aug 23, 2020, 12:40 PM IST

जयराम सरकार ने राज्य के छठे वित्त आयोग के चेयरमैन पद पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व पूर्व विधायक सतपाल सिंह सत्ती को तैनाती दी है. प्रदेश सरकार ने जून 2020 में प्रदेश वित्त आयोग के गठन को मंजूरी दी थी. इसमें चेयरमैन के अलावा दो सदस्य व एक एक्स ऑफिशियो सदस्य के पद भी हैं.

Satpal Satti becomes the chairman of the State Finance Commission
सतपाल सत्ती (फाइल फोटो.

शिमला: हिमाचल भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को राज्य के छठे वित्त आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है. वित्त आयोग पंचायतों और नगर निकायों की आर्थिक स्थिति की समीक्षा करता है.

आयोग इन संस्थानों के लिए संसाधनों के आवंटन की भी सिफारिश करता है. शनिवार को प्रधान सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना ने इस बारे में अधिसूचना जारी की. अधिसूचना के अनुसार राज्य के छठे वित्त आयोग का गठन किया गया है. इसके अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती बनाए गए हैं. उन्हें कैबिनेट मंत्री के बराबर पद मिला है. इसके सदस्य अतिरिक्त मुख्य सचिव अथवा प्रधान सचिव पंचायती राज और अतिरिक्त मुख्य सचिव या प्रधान सचिव शहरी विकास बनाए गए हैं.

राज्य के योजना सलाहकार इस आयोग के एक्स ऑफिशियो सदस्य सचिव होंगे. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद पर कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही सतपाल सिंह सत्ती की सरकार में नियुक्ति की चर्चा चल रही थी. अब केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पूर्व भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को छठे वित्त आयोग का अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया है. बता दें कि सतपाल सत्ती भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं. वह 2012 से जनवरी 2020 तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे. सत्ती साल 2003 में पहली बार ऊना विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे.

Last Updated : Aug 23, 2020, 12:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details