हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'सुखाश्रय कोष' में अब ऑनलाइन भी कर सकेंगे डोनेट, सरकार ने शुरू किया पोर्टल

By

Published : Mar 7, 2023, 8:07 PM IST

Updated : Mar 7, 2023, 8:33 PM IST

हिमाचल सरकार ने निराश्रितों के लिए सुखाश्रय कोष की स्थापना की है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को शिमला में मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया था. इसके बाद अब लोग इसमें अपनी ओर से अपनी कैपेसिटी के अनुसार दान कर सकते हैं. इस पोर्टल के माध्यम से डोनर ऑनलाइन भुगतान की रसीद भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Mukhyamantri Sukh Aashray Sahayata Kosh
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (फाइल फोटो).

शिमला: हिमाचल सरकार ने निराश्रितों के लिए सुखाश्रय कोष की स्थापना की है. इसके तहत निराश्रितों के लिए सरकार ने 101 करोड़ का फंड स्थापित किया है. इसके साथ ही अन्य लोग भी सरकार को इसमें मदद कर रहे हैं. हालांकि लोग अभी तक ऑफलाइन ही सुखाश्रय कोष के लिए चेक के माध्यम से पैसे जमा करवा रहे थे, लेकिन सरकार ने अब लोगों को ऑनलाइन पैसे जमा करवाने की भी सुविधा दी है. ऐसे में अब सुख-आश्रय कोष के लिए लोग ऑनलाइन माध्यम से भी अंशदान कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को शिमला में मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया था. इसके बाद अब लोग इसमें अपनी ओर से अपनी कैपेसिटी के अनुसार दान कर सकते हैं. इस पोर्टल के माध्यम से डोनर ऑनलाइन भुगतान की रसीद भी डाउनलोड कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पोर्टल में पर डोनेट करने वाले लोगों की लिस्ट भी उपलब्ध करवाई जाएगी. ऑफलाइन और ऑनलाइन दान करने वालों की लिस्ट इस पर रहेगी. यही नहीं इस पोर्टल में धनराशि के वितरण के संबंध में भी जानकारी उपलब्ध रहेगी. उन्होंने कहा कि सरकार की इस पहल से सिस्टम में और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना अनाथ बच्चों और निराश्रित महिलाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की है. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि विभिन्न संस्थाएं और व्यक्ति सुख-आश्रय कोष में डोनेशन के के लिए आगे आ रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने स्वयं इस कोष के लिए एक माह का वेतन और कांग्रेस विधायकों ने भी एक-एक लाख रुपये का डोनेशन किया है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने समाजसेवियों, आम जनता और समाज के सुविधा संपन्न वर्गों से इस कोष के लिए उदारतापूर्वक योगदान करने का आग्रह किया ताकि इसके माध्यम से अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके.

ये भी पढ़ें-सीएम सुक्खू ने रक्षा मंत्री से की मुलाकात, बॉर्डर एरिया में रोड नेटवर्क मजबूत करने का किया आग्रह

Last Updated : Mar 7, 2023, 8:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details