हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

स्टाफ नर्सिस की बैचवाइज भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन तक रोजगार कार्यालय में कर सकते हैं अप्लाई

प्रदेश में भरे जाएंगे बैचवाइज 264 नर्सिस के पद.  15 मई तक रोजगार कार्यालय में करें अप्लाई.   नर्सिंग कोर्स करने के बाद सालों से घर बैठे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी.

By

Published : May 5, 2019, 8:52 PM IST

डिजाइन फोटो.

शिमला: नर्सिंग कोर्स करने के बाद सालों से घर बैठे अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है. स्वास्थ्य विभाग पहली बार स्टाफ नर्सिस की बैचवाइज भर्ती करने जा रहा है. विभाग ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

बता दें कि ये भर्ती कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर की जाएगी. प्रदेश में नर्सिस के कुल 714 पद भरे जाने हैं, इसमें 264 पद बैचवाइज भरे जाएंगे. इसके अलावा 10 फीसदी कोटा इन सर्विस के लिए डिमांड किया जा रहा है. विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बैचवाइज भर्ती के लिए 15 मई तक अपना रोजगार कार्यालय में नाम दर्ज करवाने के सर्टिफिकेट के साथ अप्लाई करना होगा. जबकि ट्राइबल एरिया वाले अभ्यर्थी 31 मई तक अप्लाई कर सकेंगे.

डिजाइन फोटो.

नर्सिस की बैचवाइज प्रक्रिया में उन नर्सिस को फायदा होने वाला है, जिन्होंने 15 से 20 साल पहले नर्सिंग की है और अभी तक उन्हें जॉब नहीं मिल पाई है. ऐसे में उन्हें सिर्फ अपने रोजगार कार्यालय से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के साथ अप्लाई करना होगा और फिर विभाग उन्हें सीधे तैनाती देगा. विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थियों की आयु 45 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

ऐप्लिकेशंस मिलने के बाद विभाग हर बैच में बेरोजगार नर्सिस की छंटनी करेगा. इसके अलावा कमिशन के आधार पर भी भर्ती की जाएगी, जिसके लिए अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुई है और आचार संहिता के बाद ही इसके लिए प्रोसेसिंग शुरू की जाएगी.

पहले ऐसे होती थी भर्ती
बता दें कि प्रदेश में ये पहली दफा है जब नर्सिस की भर्ती बैचवाइज होने जा रही है. इससे पहले नर्सिस की भर्ती के लिए रोजगार कार्यालय से लेटर कटते थे. उसके बाद रिटन टेस्ट होता था और रिटन टेस्ट के आधार पर मेरिट बनाई जाती थी. वहीं, मेरिट में जितनी पोस्ट खाली थी, उसकी डेढ़ गुना नर्सिस को ट्रेनिंग करवाई जाती थी, इसके बाद पर्सनल लेकर उन्हें कॉल लेटर देकर भर्ती कर दिया जाता था. 2012 तक नर्सिस की भर्ती इसी प्रक्रिया से करवाई जाती थी.

2012 में हुआ था कमिशन शुरू
नर्सिस के लिए पहली बार प्रदेश में वर्ष 2012 में कमिशन शुरू हुआ था. कमिशन शुरू होने के बाद नर्सिंग करने वाले सभी अभ्यर्थी फाइट कर सकती हैं. मेरिट में आने वाली नर्सिस को ही तैनाती दी जाती है और नर्सिस की भर्ती के लिए हर साल यही प्रक्रिया अपनाई जाती है. बैचवाइज भर्ती के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग ने कमिशन के लिए भी 45 फीसदी पद दिए हैं, जिनके लिए जल्द ही प्रोसेसिंग शुरू हो जाएगी. कमिशन में हर बैच की नर्स जॉब के अप्लाई कर सकती है. इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 111, एससी के लिए 49, एसटी 10, ओबीसी 42, जनरल आईआरडीपी 26, एससी आईआरडीपी 09, एसटी आईआरडीपी 03, ओबीसी आईआरडीपी 08, जनरल डब्ल्यूएफएफ 3, एससी डब्ल्यूएफएफ 2, ओबीसी डब्ल्यूएफएफ 01 पद भरा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details