हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

9वीं से 12वीं तक की फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं का परिणाम घोषित, लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर

प्रदेश में समग्र शिक्षा की ओर से नौंवी से लेकर 12वीं कक्षा तक की फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. समग्र शिक्षा की ओर से जो परिणाम तैयार किया गया है, उसके आधार पर देखा जाए तो छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से भी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है. जो परिणाम सामने आया है, उसके आधार पर नवीं और दसवीं कक्षा में जहां 6.83 प्रतिशत छात्र की पढ़ाई में कमजोर पाए गए हैं.

By

Published : Oct 21, 2020, 10:53 AM IST

हिमाचल स्कूल
हिमाचल स्कूल

शिमला:समग्र शिक्षा की ओर से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक की फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस परीक्षा परिणाम में समग्र शिक्षा की ओर से छात्रों का आंकलन कई आधार पर किया गया है. अलग-अलग तरह से इस परिणाम को दर्शाया गया है.

समग्र शिक्षा की ओर से जो परिणाम तैयार किया गया है, उसके आधार पर देखा जाए तो छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से भी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन किया है. परिणाम के मुताबिक 9वीं और 10वीं कक्षा में जहां 6.83 प्रतिशत छात्र की पढ़ाई में कमजोर पाए गए हैं. वहीं, 11वीं और 12वीं कक्षा में यह आंकड़ा मात्र 0.54 फीसदी ही रहा है. यह वे छात्र हैं जिनके इस परीक्षा में 33 से भी कम अंक आए हैं.

खास बात यह है कि ऑनलाइन करवाई गई इस परीक्षा में भी लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर रहा है और छात्राओं ने छात्रों से ज्यादा अच्छे अंक परीक्षा में हासिल किए हैं. इस परीक्षा में 11वीं और 12वीं के 77.6 छात्रों ने फर्स्ट डिवीजन हासिल की है.

वहीं, नौवीं और दसवीं के 29 फिसदी छात्र ही फर्स्ट डिवीजन हासिल करने में कामयाब हो पाए हैं. विभाग की ओर से जिलावार छात्रों के प्रदर्शन को भी दर्शाया गया है जिसमें नौवीं और दसवीं कक्षा की असेसमेंट में जिला मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर और ऊना के छात्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा है.

जिला हमीरपुर के 3.73,ऊना के 2.78 और बिलासपुर के 3.38 छात्र मेरिट में रहे हैं. वहीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षा में भी जिला हमीरपुर पहले स्थान पर रहा है जबकि सिरमौर, सोलन सहित मंडी के छात्रों का प्रदर्शन भी इन परीक्षाओं में बेहतरीन रहा है. वहीं, देखने में ही आया है कि छात्र विज्ञान और कॉमर्स संकाय में तो बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं जबकि कला संकाय में छात्रों का प्रदर्शन उतना बेहतर नहीं रहा है.

11वीं और 12वीं में विज्ञान संकाय में 77 6 फीसदी छात्रों ने जहां प्रथम श्रेणी में परीक्षा उत्तीर्ण की है तो वहीं कॉमर्स संकाय में 67.66 फीसदी छात्र जबकि कला संकाय में मात्र 37 फीसदी छात्रों ने प्रथम श्रेणी में परीक्षा उतीर्ण की है. कला संकाय में 11वीं और 12वीं कक्षा में मात्र 15.9% छात्रों ने ही 75 से 89 के बीच अंक हासिल किए हैं, जबकि साइंस विषय में यह प्रतिशतता 31.30 प्रतिशत है तो वहीं कॉमर्स में 21.69 फ़ीसदी छात्रों ने ही 75 से 89 के बीच अंक हासिल किए हैं.

बता दें कि 9वीं से लेकर 10वीं तक 73391 छात्रों में से 1940 छात्राएं ऐसी हैं जिन्होंने इन परीक्षाओं में मैरिट हासिल की है, जबकि 78856 छात्रों में से 604 छात्र ही इन परीक्षाओं में मैरिट हासिल कर पाए हैं. वहीं, 11वीं ओर 12वीं कक्षाओं की बात की जाए तो 15300 छत्राओं में से 607 छात्राओं ने परीक्षा में मैरिट हासिल की है तो वहीं 15085 छात्रों में से 295 छात्र ही बेहतर प्रदर्शन करते हुए इन परीक्षाओं में मैरिट हासिल कर पाए हैं.

समग्र शिक्षा विभाग के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि प्रदेश में नवी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक तीन लाख 250 छात्रों ने परीक्षाओं में भाग लिया है. इसमें से आठ हजार छात्र ऐसे हैं जो परीक्षा नहीं दे पाए हैं. विभाग की ओर से विषयवार, संकाय वार, स्कूलों की संख्या के आधार पर और जिला के आधार पर भी परिणाम की पूरी रिपोर्ट तैयार की गई है.
ये भी पढ़ें - HPU जल्द घोषित करेगा यूजी छठे सेमेस्टर का परिणाम, पीजी में प्रवेश से वंचित नहीं रहेंगे छात्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details