हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डीडीयू अस्पताल में अब सर्दी, जुखाम के मरीज की फ्लू ओपीडी में होगी जांच, एमएस ने दी जानकारी

जिला के डीडीयू अस्पताल में अब सर्दी, जुखाम के मरीज काे सामान्य नहीं, बल्कि फ्लू ओपीडी में ट्रीट किया जाएगा. इसके लिए अस्पताल में फ्लू ओपीडी शुरू कर दी गई है. यहां पर पर्ची काउंटर पर मरीजाें के लक्षण पूछे जाएंगे, जाे भी मरीज सर्दी, जुखाम और बुखार से पीड़ित हाेगा, उसे फ्लू ओपीडी में काेराेना जांच के लिए भेजा जाएगा. डीडीयू के एमएस डाॅ. रमेश चाैहान ने कहा कि अस्पताल में सभी ओपीडी, वार्ड और टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं. केवल सर्दी, जुखाम के मरीजाें की जांच के लिए अलग से फ्लू क्लीनिक बनाया गया है. यहां पर पहले मरीजाें की जांच हाेगी. जरूरत पड़ने पर उसका काेराेना टेस्ट भी हाेगा. नैगेटिव आने पर सामान्य ओपीडी में भेजा जाएगा.

By

Published : Jan 29, 2021, 11:52 AM IST

Cold disease in DDU hospital will now be investigated in flu OPD
फोटो

शिमलाः जिला के डीडीयू अस्पताल में अब सर्दी, जुखाम के मरीज काे सामान्य नहीं, बल्कि फ्लू ओपीडी में ट्रीट किया जाएगा. इसके लिए अस्पताल में फ्लू ओपीडी शुरू कर दी गई है. यहां पर पर्ची काउंटर पर मरीजाें के लक्षण पूछे जाएंगे. जाे भी मरीज सर्दी, जुखाम और बुखार से पीड़ित हाेगा, उसे फ्लू ओपीडी में काेराेना जांच के लिए भेजा जाएगा. अगर नेगेटिव हाेगा ताे उसे सामान्य ओपीडी में ट्रीट किया जाएगा. वहीं, अगर मरीज पाॅजिटिव आता है ताे उसे गंभीर स्थिति में आईजीएमसी रेफर किया जाएगा. अगर मरीज नार्मल हाेगा ताे उसे हाेम आइसाेलेशन में भेजा जाएगा.

आईजीएमसी में चलाई जा रही है पहली फ्लू ओपीडी

इससे पहले आईजीएमसी में भी फ्लू ओपीडी चलाई जा रही है, जहां पर सर्दी, जुखाम के मरीजाें की जांच की जाती है. हालांकि डीडीयू अस्पताल पूरी तरह से काेविड अस्पताल बनाया गया था. बीते शुक्रवार से यहां पर नार्मल मरीजाें के लिए ओपीडी शुरू की गई है, जिसके बाद अब यहां पर फ्लू ओपीडी रखी गई है, हालांकि अन्य मरीजाें काे साेशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनेटाइजर और मास्क पहनना जरूरी किया गया है. इसके बिना यहां पर इलाज नहीं दिया जाएगा.

वीडियो

डीडीयू के एमएस ने दी जानकारी

डीडीयू के एमएस डाॅ. रमेश चाैहान ने कहा कि अस्पताल में सभी ओपीडी, वार्ड और टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं. केवल सर्दी, जुखाम के मरीजाें की जांच के लिए अलग से फ्लू क्लीनिक बनाया गया है. यहां पर पहले मरीजाें की जांच हाेगी. जरूरत पड़ने पर उसका काेराेना टेस्ट भी हाेगा. नैगेटिव आने पर सामान्य ओपीडी में भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः-लाहौल घाटी में स्नो फेस्टवल की धूम, मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने इग्लू हाउस का किया उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details