हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बीजेपी ओबीसी मोर्चा नूरपुर की वर्चुअल रैली, सीएम ने किया संबोधित

By

Published : Jun 26, 2020, 9:08 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार शिमला से नूरपुर के बीजेपी ओबीसी मोर्चा को वर्चुअल रैली से संबोधित किया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्गों में नाॅन क्रिमी लेयर को चिन्हित करने के लिए वार्षिक आय सीमा को आठ लाख रुपये तक बढ़ाया है.

cm jairam thakur
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार शिमला से नूरपुर के बीजेपी ओबीसी मोर्चा को वर्चुअल रैली से संबोधित किया. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्गों में नाॅन क्रिमी लेयर को चिन्हित करने के लिए वार्षिक आय सीमा को आठ लाख रुपये तक बढ़ाया है. जिससे उनके कल्याण के लिए राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ इस वर्ग के लोगों तक पहुंच सके.

सीएम जयराम ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछड़ा क्षेत्र उप-योजना के तहत इस वित्त वर्ष में 88 करोड़ रुपये का आवंटन किया है. पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों को स्वरोजगार प्रदान करने, लघु उद्यम, कृषि, परिवहन और अन्य गतिविधियां शुरू करने के लिए 336 लाभार्थियों को नौ करोड़ 72 लाख रुपये ऋण के रूप में प्रदान किए हैं.

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को पढ़ाई के लिए चार प्रतिशत ब्याज दर पर 10 लाख रुपये तक ऋण उपलब्ध करवा रही है. छात्राओं के लिए 3.5 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना से छूट गए परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाने के लिए हिमकेयर योजना शुरू की है. इस योजना के तहत अभी तक 85 हजार 800 लोगों को 76.85 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है. सहारा योजना के तहत 6,550 लाभार्थियों को 3.45 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है. गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.76 लाख पात्र महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन और उज्ज्वला योजना के तहत राज्य में 1.36 लाख मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए.

पढ़ें:प्रदेश में लॉकडाउन के बीच 136 सुसाइड केस, युवाओं में स्ट्रेस और डिप्रेशन की ज्यादा समस्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details