हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

नजरअंदाज न करें: खतरे से खाली नहीं सतलुज के किनारे जाना, प्रशासन की लोगों से अपील

प्रशासन ने लोगों से की सतलुज के किनारे न जाने की अपील. तेजी से पिघल रही बर्फ की वजह से बढ़ा सतलुज का जलस्तर. खतरे से खाली नहीं सतलुज के किनारे जाना.

By

Published : Jun 1, 2019, 5:53 PM IST

Updated : Jun 1, 2019, 6:19 PM IST

प्रशासन ने लोगों से की सतलुज के किनारे न जाने की अपील.

रामपुर: भीषण गर्मी है और मैदानी इलाकों के साथ-साथ पहाड़ियों के भी पसीने छूट रहे हैं. ऐसे में बर्फीली पहाड़ियों में तेजी से बर्फ पिघल रही है और प्रदेश की नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. इसी के चलते सतलुज नदी में जलस्तर काफी बढ़ चुका है और पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को नदी के किनारे न जाने की चेतावनी दी जा रही है.

प्रशासन ने लोगों से की सतलुज के किनारे न जाने की अपील (वीडियो).

उपमंडल अधिकारी रामपुर नरेन्द्र चौहान ने लोगों से सतलुज नदी के किनारे न जाने की अपील की है. अधिकारी ने चेतावनी दी है कि एसजेवीएनएल15 सौ मेगावाट के बांध का पानी कभी भी छोड़ा जा सकता है. बता दें कि आए दिन सतलुज नदी का जल स्तर बढ़ रहा है, जिसको देखते हुए अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि सतलुज के किनारे न जाएं. मौसम में बदलाव के कारण क्षेत्र में भारी गर्मी के कारण पहाड़ों पर बर्फ तेजी से पिघल रही है, जिससे सतलुज नदी में पानी का स्तर बढ़ गया है. ऐसे में सतलुज नदी के किनारे जाना खतरे से खाली नहीं है.

पढ़ें:HPU के विद्यार्थी अब इनके जीवन पर कर सकेंगे शोध, जानिए और किन विषयों पर लगी मुहर

उपमंडल अधिकारी रामपुर नरेन्द्र चौहान ने बताया कि नाथपा डेम में यदि पानी का स्तर अधिक ऊपर चला जाएगा, तो मजबूरन उन्हें बांध के गेट को खोलना पड़ सकता है. अधिकारी ने सूचित किया है कि पानी छोड़ने से पहले सायरन बजाकर अग्रिम चेतावनी दी जाती है. इस तरह की अग्रिम चेतावनी को कतई नजरअंदाज न करें

Last Updated : Jun 1, 2019, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details