हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्री प्राइमरी में बच्चों का होगा ऑनलाइन एडमिशन, फॉर्म तैयार करके भेजेगा शिक्षा विभाग

लॉकडाउन की स्थिति के चलते प्री प्राइमरी कक्षाओं में बच्चों के एडमिशन के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत ऑनलाइन इनरॉलमेंट ड्राइव शुरू की गई है. इसके जरिए इच्छुक अभिवावक अपने बच्चों का ऑनलाइन ही प्रवेश करवा सकेंगे. शिक्षकों के लिए ऑनलाइन फार्म तैयार किया जा रहा है. इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत तैयारी की जा रही है.

By

Published : May 18, 2020, 8:38 PM IST

Updated : May 18, 2020, 9:00 PM IST

Education for all campaign
सर्व शिक्षा अभियान

शिमलाः प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाओं में अभिभावक अपने बच्चों के ऑनलाइन ही प्रवेश करवा सकेंगे. इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत तैयारी की जा रही है.

हालांकि हिमाचल प्रदेश में अभी स्कूल 31 मई तक बंद रहेंगे, लेकिन उसके बाद जैसे ही स्कूल खुलेंगे तो इन स्कूलों में ऑनलाइन ही प्री प्राइमरी कक्षाओं में भी प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करवाने के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म एसएसए (सर्व शिक्षा अभियान) की ओर से तैयार किया जा रहा है.

इस फॉर्म का फॉर्मेट शिक्षकों को भेजा जाएगा. जो इसे प्री प्राइमरी कक्षाओं में अपने बच्चे का प्रवेश करवाने वाले इच्छुक अभिभावकों को भेजेंगे. इस फॉर्म को भरकर अभिभावक वापस शिक्षक को भेजेंगे जिसके बाद प्री प्राइमरी कक्षा में बच्चे का एडमिशन ऑनलाइन ही पूरा किया जाएगा. समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि प्री प्राइमरी कक्षाओं में बेहद अच्छा रुझान अभिभावकों का देखने के लिए मिला है.

वीडियो रिपोर्ट.

इसी के चलते प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों के एनरोलमेंट का आंकड़ा भी बढ़ा है. ऐसे में इस बार भी यह प्रयास किया जा रहा था कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों को प्री प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश दिलवाया जा सके, लेकिन लॉकडाउन की स्थिति के चलते यह संभव नहीं हो पाया है. इसी को देखते हुए प्री प्राइमरी कक्षाओं में बच्चों के प्रवेश को लेकर एक ऑनलाइन इनरोलमेंट ड्राइव एसएसए की ओर से चलाई जा रही है.

एक फॉर्म बेहद ही साधारण तरीके से तैयार किया गया है. जिसे जिला स्तर पर उपनिदेशकों को भेजा जाएगा. वह इसे आगे बीआरसी को भेजेंगे और बीआरसी प्री प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को यह फॉर्म भेजेंगे. हिमाचल प्रदेश में अभी 3740 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं चल रही है. इन कक्षाओं में छात्रों को फर्नीचर के साथ ही किताबें और खेलने का मटेरियल भी समग्र शिक्षा की ओर से उपलब्ध करवाया गया है.

बच्चों को खेल-खेल में ही किस तरह से शब्दों का ज्ञान दिया जा सके यही प्रयास प्री प्राइमरी कक्षाओं के माध्यम से किया जा रहा है. वर्तमान समय में प्री प्राइमरी कक्षाओं में छात्रों की इनरॉलमेंट 47,364 है.

पढे़ेंःपुलिस कर्मचारियों अधिकारियों पर बढ़ रहा स्ट्रेस लेवल, इस जिला में सप्ताहिक अवकाश के निर्देश जारी

Last Updated : May 18, 2020, 9:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details