हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की तरफ बढ़ा युवाओं का रूझान, मंडी में 76 मामले स्वीकृत

By

Published : Aug 30, 2019, 4:45 PM IST

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की ओर युवाओं की रूचि अब बढ़ने लगी है. मंडी में योजना के तहत 77 लोगों ने आवेदन किया था. इनमें से 76 लोगों के आवेदन स्वीकृत कर लिए गए हैं.

मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना

मंडी: जिला में मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना को लेकर युवाओं की रूचि बढ़ने लगी है. इस योजना के तहत बीते दो महीनों के दौरान 77 लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं, जिनमें से 76 मामलों को स्वीकृत कर दिया गया है. ये जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने उपायुक्त कार्यालय में जिला स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक के दौरान दी है.

आशुतोष गर्ग ने बताया कि योजन के तहत 76 मामलों में 16 करोड़ 70 लाख के ऋणों के मामले अनुमोदित किए गए हैं, जिन पर 3 करोड़ 39 लाख की सब्सिडी दी जाएगी. इन मामलों में होटल और रेस्टोरेंट, ग्रामीण पर्यटन, ग्रामीण साहसिक गतिविधियां, जेसीबी, क्रैशर, बुक कैफे, एप्पल ग्रेडिंग, प्रिंटिंग प्रेस, फैशन डिजाइनिंग जैसी गतिविधियां शामिल हैं.

साथ ही 18 से 45 वर्ष आयु के बेरोजगार युवा 60 लाख तक की कुल परियोजना लागत वाली इकाईयों में मशीनरी और टेक्निकल सिविल वर्क्स पर 40 लाख तक के निवेश पर महिला उद्यमियों के लिए 30 प्रतिशत और दूसरे युवा उद्यमियों के लिए 25 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है. इसके अलावा योजना के तहत 40 लाख रूपये के ऋण पर 5 प्रतिशत की दर से 3 वर्षों तक ब्याज अनुदान का भी प्रावधान है.

इस अवसर पर जिला उद्योग महाप्रबंन्धक ओपी जरियाल, अग्रणी जिला प्रबंधक एसके सिन्हा, जिला रोजगार अधिकारी शम्मी शर्मा, सहायक नियंत्रक वित्त डीआरडीए एचआर रावत और प्रवीण शर्मा, ग्रूप इंस्ट्रक्टर आईटीआई लता देवी समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे.
ये भी पढ़ें: करसोग सिविल अस्पताल में डॉक्टरों की कमी से मरीज परेशान, स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बावजूद समस्या बरकरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details