हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Goa Students on Himachal Tour: गोवा से आए स्टूडेंट्स ने किए छोटी काशी में प्राचीन धरोहरों के दर्शन

हिमाचल प्रदेश में युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल भ्रमण के लिए आए गोवा के 45 स्टूडेंट्स अभी तक कुल्लू-मनाली, अटल टनल, लाहौल-स्पीति, रोहतांग, पंडोह डैम, रिवालसर झील और स्थानीय गांवों का भ्रमण कर चुके हैं. वहीं इन स्टूडेंट्स ने छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध मंडी की प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कर उनकी जानकारी प्राप्त की.

By

Published : May 23, 2023, 1:24 PM IST

Updated : May 23, 2023, 2:53 PM IST

Goa Students visited ancient heritage of Chhoti Kashi in Mandi.
गोवा के स्टूडेंट्स ने किया मंडी की प्राचीन धरोहरों का भ्रमण.

गोवा के स्टूडेंट्स ने किया मंडी की प्राचीन धरोहरों का भ्रमण.

मंडी:केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए 'युवा संगम कार्यक्रम' के तहत गोवा राज्य के 45 स्टूडेंट्स इन दिनों हिमाचल प्रदेश के भ्रमण पर हैं. गोवा के स्टूडेंट्स के हिमाचल भ्रमण का जिम्मेदारी आईआईटी मंडी को दी गई है. केंद्र सरकार के 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' कार्यक्रम के अंतर्गत 'युवा संगम कार्यक्रम' का चलाया जा रहा है. जिसका एकमात्र उद्देश्य एक राज्य के बच्चों को दूसरे राज्य के पर्यटन, पंरपरा, प्रगति, परस्पर सहयोग और प्रोद्योगिकी से अवगत करवाना है.

मंडी की प्राचीन धरोहरों का किया भ्रमण: इसी कड़ी में गोवा से आए स्टूडेंट्स अभी तक कुल्लू-मनाली, अटल टनल, लाहौल-स्पीति, रोहतांग, पंडोह डैम, रिवालसर झील और स्थानीय गांवों का भ्रमण करके इस संदर्भ में जानकारियां ले चुके हैं. वहीं, इन स्टूडेंट्स ने छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध मंडी शहर के प्राचीन मंदिरों और प्राचीन धरोहरों के दर्शन किए. भारतीय सांस्कृतिक निधि (इंटैक) मंडी के सदस्यों ने इन स्टूडेंट्स को प्राचीन मंदिरों और धरोहरों के इतिहास से अवगत करवाया और मंडी शहर के प्राचीन इतिहास की जानकारी दी.

हिमाचल भ्रमण को लेकर गोवा के स्टूडेंट्स में भारी उत्साह: इस दौरान गोवा से आए स्टूडेंट्स अपने भ्रमण को लेकर खासे उत्साहित नजर आए और इसे एक ज्ञानवर्धक टूर बताते हुए इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया. आईआईटी गोवा की तरफ से आए खेल अधिकारी संतोष उपाध्याय ने आईआईटी मंडी और स्थानीय लोगों का आभार जताया और कहा कि गोवा के स्टूडेंट्स को हिमाचल आकर बहुत कुछ सीखने को मिला है और इससे उनके ज्ञान में काफी वृद्धि हुई है और हिमाचल के प्राचीन इतिहास को जानने का मौका मिला है.

ये भी पढ़ें:Himachal Students on Goa Tour: युवा संगम कार्यक्रम के तहत गोवा रवाना हुए हिमाचल के 45 स्टूडेंट्स

Last Updated : May 23, 2023, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details